Thursday, September 19, 2024
अजब-गजबफैक्ट्सस्नेक फैक्ट्स

Baby King Cobra : छोटा बच्चा समझने की भूल न करे King Cobra के बच्चे भी व्यस्क कोबरा जितने ही जहरीले होते हैं…

साँपों की अनगिनत प्रजातियां धरती पर मौजूद हैं सभी एक से बढ़कर एक जहरीले है. इन साँपों में क‍िंंग कोबरा (King Cobra) के बारे में कहा जाता है कि धरती पर मौजूद सबसे जहरीले सांपों में से एक हैं. इस बात की पुष्टि रिसर्च से में भी हुई है क‍ि अगर क‍िंंग कोबरा (King Cobra) किसी को काट लें और आनन-फानन में पीड़ित व्यक्ति को सही इलाज न मिले तो बस कुछ ही घंटों में पीड़ित व्यक्ति की मौत हो सकती है. खेर ये तो बात हुई व्यस्क क‍िंंग कोबरा (King Cobra) की लेकिन मुद्दा यहां ये है कि क्‍या क‍िंंग कोबरा के बच्चे भी बड़े सांपों की तरह ही जहरीले होते है, या फिर कुछ कम ज्यादा होते हैं. 

क‍िंंग कोबरा (King Cobra) भारत-चीन समेत दक्ष‍िण एश‍ियाई देशों में बहुतायत मात्रा में पाए जाते है. किंग कोबरा का आकार और गर्दन का पैटर्न कोबरा की अन्य प्रजातियों से बिल्‍कुल अलग होता है. इनका स्वभाव भी अलग होता है बाकियों की तुलना में ये साँप काफी आक्रामक स्वभाव के भी होते हैं. मालूम हो कि क‍िंंग कोबरा के मुंह में सामने की ओर से तो दांत खोखले होते हैं लेकिन इस साँप के ऊपरी जबड़े से जुड़े होते हैं. इसी कारणवश इस साँप के जबड़ों में इतनी ताकत नहीं होती क‍ि अपने सामने आए श‍िकार को अपने नुकीले दांतों की मदद से पकड़ पाए. इसीलिए ये दांतों का इस्तेमाल करने के बजाय अपना जहर इंजेक्‍ट करते हैं. 

See also  Indore Viral Video : स्कूटी से बाहर निकलने को तैयार था ये आदमी तभी दिखा गाड़ी में सांप की पूंछ, फिर जो हुआ... 

अब आती है क‍िंंग कोबरा सांप के बच्चों की बात तो साँप चाहे छोटा हो या बड़ा, उससे फर्क नहीं पड़ता सभी साँप एक ही तरह से रिएक्‍ट करते हैं. इसीलिए भूल से भी सांप छोटा है, यह सोचकर लापरवाही न करें. वर्ना लेने के देने पड़ जाएंगे.