Thursday, September 19, 2024
अजब-गजबफैक्ट्सस्नेक फैक्ट्स

Snake in Dream : साँप को सपने में देखने के परिणाम शुभ फलदाई या अशुभ,  जानें यहां संकेतों के मतलब… 

आमतौर हम सभी को नींद में सपने आना आम बात है. लेकिन ये बात तब खास हो जाती है जब उसका कोई अर्थ निकलता हो और अगर अर्थ शुभ फलदायी है तो फिर क्या ही कहने वहीं अगर अर्थ अशुभ फलदायी है तो उस फल से बचने के लिए क्या उपाय किया जाना चाहिए। मालूम हो कि बंद आँखों से देखे गए कई सपने ऐसे होते हैं, जो बाद में याद करने मात्र से सुख की अनुभूति कराते हैं. लेकिन, कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जो बस इंसान को डराने का काम करते हैं. अक्सर ऐसे सपनों को देखकर गहरी से गहरी नींद में भी सोया हुआ इंसान जाग जाता है और जागने के बाद भी उसके मन में तमाम शंकाएं उत्पन्न होने लगती हैं. 

See also  Cute Girl Viral Video : स्कूटी पर उल्टी बैठी बच्ची ने दिए ऐसे-ऐसे क्यूट पोज, कि दुनिया हुई दीवानी वायरल हुआ वीडियो... 

एक ऐसा ही डराने वाला सपना सांप का सपने में आना भी होता है. अक्सर जिन लोगों को सपने में सांप दिखते हैं वे उस सपने का अर्थ खोजने में लग जाते हैं. जीवन में कुछ न कुछ जरूर घटित होने वाला होता है जब मनुष्य के सपने में सांप दिखाई देता है. सांपों से जुड़े सपने निश्चित रूप से कुछ शुभ तो कुछ अशुभ संकेत देते हैं. इसका प्रभाव मानव जीवन पर पड़ता ही है. हमारे धर्म ग्रंथों में सांप को काल का रूप माना जाता है. ऐसे में सांप को सपने में दिखना मृत्यु संकेत माना जाता है. इन्हीं बातों पर विस्तार से जानकारी देवघर के ज्योतिषाचार्य ने दिया है.

1. अगर सपने में ढेर सारे सांप दिखें 

देवघर स्थित पागल बाबा आश्रम के मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल के अनुसार एक साथ कई सांपों को सपने में देखने का मतलब हैं सपने को देखने वाले के जीवन में निश्चित रूप से कुछ बुरा होने वाला है. 

2. सपना देखने वाले को सपने में सांप डसे

इस सपने का अर्थ है अच्छा समय निकट है इस प्रकार का सपना शुभ संकेत देता है. 

3. सपने में सांप का दौड़ाना …

इस सपने का अर्थ है सपना देखने वाले के पीछे मुसीबत लगी हुई है. इस तरह के स्वप्न अशुभ माना गया है.

See also  क्या आप जानते हैं.. नेवले पर क्यों नहीं होता सांप के जहर का असर? जबकि मर जाते हैं बड़े-बड़े जानवर

4. सांप और नेवले की लड़ाई

इस सपने का मतलब निकट भविष्य में सपना देखने वाला इंसान किसी विवाद में फंसने वाले हैं. 

5. फन उठाए काला सांप  

इसका मतलब है सपना देखने वाले इंसान के जीवन में जल्दी ही खुशहाली आने वाली है. 

6. बार-बार सपने में सांप का दिखाई देना

इसका अर्थ है सपना देखने वाला इंसान कुंडली में पितृ दोष या कालसर्प दोष से पीड़ित है. इसका फल भी अशुभ ही माना जाता है.