Thursday, September 19, 2024
अजब-गजबफैक्ट्सस्नेक फैक्ट्स

Snake Facts : किसानों ने सांपों को भगाने के लिए एक अजीब सी तकनीक का इज़ाद कर लिया है, लोग कह रहे हैं वाह भाई… 

पूरे दुनिया में असंख्य मात्रा में साँप पाए जाते हैं और साँपों को लेकर लोगों में डर की जो भावना है उस बात का कहना ही क्या. खेर बात यहां डर की नहीं विष की है कहने का मतलब यह है कि सांप के काटने के कारण हर साल हजारों की संख्या लोग मारे जाते हैं. वहीं इनमें से कुछ लोगों को सही समय पर अगर इलाज मिल जाता है, तो वे बच भी जाते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग असमय काल के ग्रास बन जाते हैं. खासकर भारत में क्योंकि यहां पर लोग झाड़फूंक के चक्कर में पड़कर बचती हुई जान भी गंवा देते हैं. 

मालूम हो कि पूरे भारत देश में सांपों की तकरीबन 300 से अधिक प्रजातियां मिलती हैं, लेकिन इन सभी प्रजातियों में से सांपों की केवल 50 प्रजातियां ही भयंकर विषधर हैं, ऐसा कहा जाता है, लेकिन फिर भी डर तो स्वाभाविक चीज़ है और सामने देख लेने पर डर से भी कुछ लोगों की जान चली जा रही है. शायद यही डर है जिसके कारण से लोग साँप को देखते मार देते हैं. लेकिन किसान एक ऐसी तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे न साँप की न इंसान की किसी भी जान जोखिम में नहीं आती है. 

मालूम हो कि अपने देश भारत में सांपों को भगवान माना जाता है इसीलिए भगवान के रूप में उनकी पूजा भी की जाती है. शायद इसीलिए किसान खेतों में सरसों के तेल को जलाते हैं जिससे कि उसके सुगंध से सांप किसानो के पास नहीं आते हैं.