Thursday, September 19, 2024
अजब-गजब

Ajab Gajab Shadi : यहाँ होती शादी बड़े भाई से, लेकिन महिला के पति बनते है घर के सभी पुरुष, हिमाचल के इस की परम्परा है अजीबोग़रीब…

देश के सबसे सुंदर राज्य हिमाचल प्रदेश का एक जिला सिरमौर जिसकी खूबसूरती वहां की ऊंची-नीची पहाड़ियों से घिरे इलाके से है. इस इलाके में ऊपर की ओर बढ़ने पर एक अलग सी खुश्बू नाक में पहुँचती है. ये महक होती यहाँ के हरे पेड़ों की पत्तियों की, चूना पत्थरों और देवदार के पेड़ों की साथ ही यहाँ के रीति रिवाजों की.

मालूम हो की इस महक को आत्मसात करते हुए यहाँ की औरते जो जमीन-घर न बंटने देने के लिए खुद को बाटना मंजूर कर लेती है और फिर बंट जाती हैं एक अकेली औरत कई-कई भाइयों के बीच. हिमाचल की परम्परा को ‘जोड़ीदारां’ प्रथा के नाम से जाना जाता है जिसका मतलब है की चूल्हे न बंटे इसीलिए यहाँ की औरतों को ही बाँट लिया जाता है, फिर चूल्हे के साथ ही औरते भी साझेदारी में रह जाती है.

See also  Facts of Snake : आखिर क्यों होते हैं सांप की जीभ के दो हिस्से?  महाभारत काल से ही छिपा हुआ है राज... 

मालूम हो कि हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले को गिरि नदी दो भागों में गिरि-आर और गिरि-पार नाम से बांटती है. इसमें से गिरि-पार या ट्रांस-गिरि ही वो इलाका है, जहां पर ये हाटी समुदाय रहता है. मालूम हो कि इस समुदाय को अभी कुछ समय पहले ही यानि कि बाईट अगस्त को ही केंद्र ने अनुसूचित जनजाति का दर्जा दिया है.