Thursday, September 19, 2024
विदेश की खबरें

अंग्रेजों की धरती पर ब्रिटिश-इंडियन ने मचाया धमाल, बिहार और यूपी के लोगों का चला UK चुनाव में जादू… 

UK Election Result 2024 : भारत की सरजमीं पर जन्मे या भारतीय मूल के हिंद के सितारों ने अंग्रेजों की धरती पर एक बार फिर से धमाल मचा दिया है. भारतीय मूल के यानी कई ब्रिटिश इंडियन कैंडिडेट्स ने ब्रिटेन के आम चुनाव में अपने जीत का परचम लहराया है. मालूम हो कि ब्रिटेन में हुए आम चुनाव के नतीजे आ गए हैं. इसी के साथ 14 सालों का वनवास खत्म करके लेबर पार्टी ने जबरदस्त जीत दर्ज कर ली है. अगर यूँ कहा जाए कि कंजर्वेटिव पार्टी, लेबर पार्टी की आंधी में उड़ गई, तो कुछ भी गलत नहीं होगा. 14 सालों के बाद कीर स्टार्मर ने लेबर पार्टी की सत्ता में वापसी करा दी है. अब ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने के लिए कीर स्टार्मर तैयार हैं. इसी के साथ ऋषि सुनक ने खुद से आगे आते हुए उन्हें बधाई दी है और कंजर्वेटिव की हार की जिम्मेदारी खुद पर ली है. इस बार भारतीय मूल के 107 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी. 

See also  लग्जरी कार से गुची बैग तक, अनंत-राधिका को बॉलीवुड से मिले करोड़ों के गिफ्ट, जानें- किसने दिया सबसे महंगा तोहफा?

ऋषि सुनक: 

वैसे ऋषि सुनक चुनाव जीत गए हैं, लेकिन अपनी पार्टी को जिताने में वह असफल साबित हो गए हैं. मालूम हो कि नॉर्दन इंग्लैंड सीट से ब्रिटेन के मौजूदा प्रधानमंत्री सुनक ने अपनी जीत को बरकरार रखा है. लेकिन पार्टी को हार का मुँह देखने से नहीं बचा पाए, गौरतलब हो कि अभी तक ब्रिटेन चुनाव में कंजर्वेटिव को 119 सीटें ही मिली हैं. ब्रिटेन के पहले एशियन प्राइम मिनिस्टर सुनक इससे पहले बोरिस जॉन्सन सरकार में भी कैबिनेट मंत्री भी रहे चुके हैं.

प्रीत कौर गिल: 

बर्म्हिंगम एजबस्टन सीट से लेबर पार्टी की कैंडिडेट प्रीत कौर गिल चुनाव जीत गई हैं. हालांकि, भारत विरोधी बयानों के लिए प्रीत कौर गिल जानी जाती हैं. मालूम हो कि प्रीति ने किसान आंदोलन का भी समर्थन किया था. 

प्रीति पटेल: 

वहीं कंजर्वेटिव पार्टी की गुजराती मूल की कैंडिडेट प्रीति पटेल ने 2019 से 2022 तक गृह सचिव के रूप में कार्य किया हुआ है. इसके अलावा प्रीति पटेल साल 2010 से ही कंजर्वेटिव पार्टी की सांसद रही हैं.

गगन मोहिंद्र

कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य पंजाबी हिंदू फैमिली से बिलॉन्ग करने वाले गगन मोहिंद्र ने साउथ वेस्ट हर्ट्स से चुनाव जीता है.

कनिष्क नारायण

बिहार के मुजप्फरपुर के लेबर पार्टी के सदस्य कनिष्क नारायण ने भी ब्रिटेन आम चुनाव में अपनी जीत पक्की की है. 

शिवानी राजा

लीसेस्टर ईस्ट से कंजर्वेटिव पार्टी की नेता शिवानी राजा ने लेबर पार्टी के राजेश अग्रवाल और बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में उतर पूर्व सांसद क्लाउड वेब्बे और कीथ वाज को हार का मुँह दिखाया है.

See also  न्यूयॉर्क की 'इंडिया डे परेड' में राम मंदिर की झांकी पर विवाद, एंटी मुस्लिम बताकर मेयर को लिखी चिट्ठी

तनमनजीत सिंह धेसी

धेसी स्लॉ से ब्रिटिश संसद के पहले पगड़ीधारी सिख सांसद तनमनजीत सिंह दोबारा जीतकर सांसद बन गए हैं. 

नवेन्दु मिश्रा

स्टॉकपोर्ट सीट से लेबर पार्टी के सदस्य उत्तर प्रदेश के मूल निवासी नवेंदु मिश्रा ने लगातर दूसरी बार जीत हासिल की है. 

लीसा नंदी

विगन सीट पर लगातर तीसरी बार लेबर पार्टी की सदस्य कोलकाता की मूल निवासी लीसा नंदी ने भी जीत हासिल की हैं.

सुएला ब्रेवरमैन

वाटरलूविल सीट से भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन फेयरहैम 2015 से 2024 तक फेयरहैम की सांसद रह चुकी हैं और एक बार फिर से अपनी जीत दर्ज की है.