Friday, September 20, 2024
क्रिकेटविडियोज़

वो पांच ऐतिहासिक कैच जिन्होंने भारतीय क्रिकेट इतिहास को ही बदल दिया, कपिल देव से लेकर युवराज भी है शामिल… 

भारतीय क्रिकेट फैंस को बीते कई सालों में कई यादगार कैच देखने को मिले हैं। चाहे साल 1983 का मदनलाल का ऐतिहासिक कैच हो या फिर सूर्यकुमार यादव 2024 का शानदार कैच हो, इन सभी कैचों को देखकर तो यही पता चलता है कि दबाव वाली परिस्थितियों में अब तक भारतीय खिलाड़ियों ने दमदार प्रदर्शन ही किया है। मालूम हो कि युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने फील्डिंग में एक मानक स्थापित करके दिया है। 

जिससे सुरेश रैना विराट कोहली और रविंद्र जडेजा आगे लेकर बढ़े। अब इस लिस्ट में अगला नाम सूर्यकुमार यादव का शामिल हो गया है। मालूम हो कि क्रिकेट जगत में ‘पकड़ो कैच जीतो मैच’ की कहावत बहुत प्रसिद्ध है। इसके उदाहरण समय-समय पर दर्शकों को देखने को भी मिलते रहे हैं। खास करके भारतीय खिलाड़ी अपनी आश्चर्य कर देने वाली फील्डिंग से पूरा मैच ही बदल देने का दम रखते हैं।

See also  'जी नहीं पाऊंगा अगर…' तेजस्वी प्रकाश संग शादी पर करण कुंद्रा ने तोड़ी चुप्पी, जुबां पर आई दिल की बात

1. कपिल देव (1983 -विव रिचर्ड्स का कैच) – Kapil Dev (1983 – catch of Viv Richards) वायरल वीडियो

वर्ल्ड कप फाइनल साल 1983 में जब वेस्टइंडीज जीत की कगार पर खड़ा था तभी मदन लाल के ओवर की एक बाउंसर बॉल को रिचर्ड्स ने डीप-मिडविकेट की तरफ शॉट खेला और गेंद हवा में गई जिसे कपिल देव ने पीछे से भागते हुए कैच करके फाइनल मैच को भारत के नाम कर दिया।

2. सूर्यकुमार यादव ( 2024- डेविड मिलर का कैच) – Suryakumar Yadav 2024 – David Miller’s Catch वायरल वीडियो

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत और साउथ अफ्रीका की हुई भिड़ंत में साउथ अफ्रीका को आखिरी ओवर में जीत के लिए महज 16 रन चाहिए थे। बाएं हाथ के दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज डेविड मिलर क्रीज पर मौजूद थे। लेकिन तभी हार्दिक पांड्या के ओवर की पहली गेंद पर मिलर ने लॉन्ग-ऑफ की तरफ शॉट खेला जिसे बाउंड्री पर खड़े सूर्यकुमार ने बेहतरीन तरीके से लपककर भारत को मैच में वापस लाकर खड़ा दिया।

See also  Shweta Tiwari New Look : 43 साल की श्वेता तिवारी के नए वीडियो को देखकर एक बार फिर से फैंस हुए दीवाने, कहा- बेटी से हसीन माँ... 

3. एस श्रीसंत ( 2007- मिस्बाह का कैच) S Sreesanth (2007 – Misbah’s catch) वायरल वीडियो

टी20 वर्ल्ड कप के उद्घाटन संस्करण मैच में भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए फाइनल मैच में कप्तान मिस्बाह-उल-हक के द्वारा खेले गए शॉर्ट-फाइन लेग की तरफ शॉट को सीधा श्रीसंत ने अपने हाथों में लेकर भारत को मैच जीता दिया।

4. युवराज सिंह (2002- जोंटी रोड्स का कैच) Yuvraj Singh (2002) – caught by Jonty Rhodes वायरल वीडियो

चैंपियंस ट्रॉफी के पहले सेमीफाइनल मैच जिसे साल 2002 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया था। जिसमें 39वें ओवर में हरभजन सिंह पर स्विप शॉट खेलने गए जोंटी रोड्स के बल्ले का गेंद एज लेकर शॉर्ट फाइन लेग की तरफ सीधे खड़े युवराज सिंह के पास गया जिसे युवराज ने दायीं तरफ हवा में छलांग लगार गजब तरीके से न सिर्फ पकड़ा बल्कि मैच को भी भारत की झोली में डाल दिया।

See also  वर्ल्ड कप फाइनल में सूर्यकुमार यादव के कैच पर अफ्रीकी प्लेयर का आया बड़ा बयान, कंट्रोवर्सी में आ गया नया मोड़... 

5. मोहम्मद कैफ ( 2004- शोएब मलिक का कैच) Mohammad Kaif (2004- caught Shoaib Malik) वायरल वीडियो

साल 2004 में जब भारतीय टीम पाकिस्तान दौरे पर थी।उस समय आशीष नेहरा की गेंद पर जब शोएब मलिक ने लॉन्ग-ऑफ तरफ शॉट खेला तो कैफ और हेमंग बदानी कैच के लिए एक साथ दौड़े और कैफ ने लगभग हेमंग से टकराते हुए कैच पकड़कर मैच भारत की झोली में डाल दिया।