Thursday, September 19, 2024
स्नेक फैक्ट्स

सांप के काटे जाने के कितनी देर के अंदर एंटी वेनम इंजेक्शन लगवाना चाहिए, जाने यहां…

Snake Bite : मालूम हो कि भारत में सांप की तकरीबन 400 प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से 60 प्रजातियां ही बहुत विषैली हैं. उसमे भी रसेल वाइपर, इंडियन कोबरा, इंडियन कॉमन करैत और सॉ स्केल्ड वाइपर सबसे खतरनाक साँप माने जाते हैं. इन दिनों उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में युवक विकास दुबे को कथित रूप से डेढ़ महीने के अंदर सात बार सांप के काटने की घटना चर्चा का विषय बनी हुई है. मालूम हो कि इलाके में इस को मामले को लेकर तरह-तरह की चर्चाओं का दौर जारी हैं. 

हालांकि इसी बीच जब स्वास्थ्य विभाग की टीम विकास दुबे के घर पर पहुंची और विकास की जांच की तो पता चला कि उसके शरीर पर सांप काटने के जितने निशान हैं, उसमें से सिर्फ एक ही ऐसा है जो स्नेक बाइट है, बाकी निशान संदिग्ध लग रहे हैं. मालूम हो कि सांप का जहर नर्वस सिस्टम से लेकर कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम तक को प्रभावित कर सकता हैं. जिसके कारण पीड़ित का हार्ट फेल हो सकता है, हार्ट रेट बढ़ सकता है, बीपी हाई या लो भी हो सकता है. इसके अलावा पीड़ित को बेहोशी और हाई ग्रेड फीवर की परेशानी भी हो सकती है. 

मालूम हो कि विकास दुबे का केस पहली नजर में ही अपने आप में संदिग्ध लग रहा है. क्योंकि अगर विकास को विषैले सांप ने काटा होता तो विकास की हालत खराब हो जाती है. हाँ मगर इस बात की संभावना है कि विकास को गैर-विषैले सांप ने काटा हो. क्योंकि अगर कोई विषैला सांप किसी को काट ले और समय पर एंटी वेनम इंजेक्शन पीड़ित को ना मिले तो कुछ ही मिनट के अंदर पीड़ित की मौत हो सकती है. 

हालांकि गैर-विषैले सांप (Non Poisonous Snakes) के काटने पर एंटी वेनम इंजेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती. हालांकि ज्यादातर लोगों को पता ही नहीं होता है कि उन्हें विषैले सांप ने काटा है या गैर विषैले. ऐसे स्थिति में पीड़ित को एंटी वेनम इंजेक्शन दे दिया जाता हैं. क्योंकि एंटी वेनम इंजेक्शन का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है.