Thursday, September 19, 2024
टेक और ऑटो

मारुति सुजुकी की इस कार के आगे निकली स्विफ्ट, बलेनो, ऑल्टो की हवा, आज ही ले आए मात्र ₹5.54 लाख में…

Maruti Suzuki Wagonr : भारतीय मार्केट और ग्राहकों के बीच हमेशा से हैचबैक सेगमेंट के कारों की काफी ज्यादा डिमांड रही है। हालांकि, बीते कुछ समय से हैचबैक सेगमेंट की कारों की बिक्री में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस गिरावट का सबसे बड़ा कारण है एसयूवी सेगमेंट की कारों ग्राहकों के बीच बढ़ती हुई डिमांड को माना जा रहा है। मालूम हो कि कुल कार बिक्री में साल 2024 की पहली छमाही में एसयूवी सेगमेंट की कारों की बिक्री पचास पर्सेंट से भी अधिक रहीं हैं। वहीं दूसरी ओर इस छमाही में हैचबैक कारों की की बिक्री में 17 पर्सेंट के गिरावट दर्ज की गई। 

मालूम हो कि साल 2024 की पहली छमाही के दौरान मारुति सुजुकी वैगनआर की तकरीबन एक लाख यूनिट कार की बिक्री हुई और इसी कारण से ये टॉप पर भी रही। हालांकि, ये अलग बात है कि इस दौरान वैगनआर की बिक्री में सालाना 9 पर्सेंट की गिरावट देखी गई। मालूम हो कि साल 2023 की पहली छमाही में मारुति सुजुकी वैगनआर ने कुल एक लाख 10 हजार यूनिट कार की बिक्री की थी। गौरतलब हो कि भारतीय मार्केट में मारुति सुजुकी वैगनआर की एक्स-शोरूम कीमत साढ़े पांच लाख रुपये से लेकर टॉप मॉडल में साढ़े आठ लाख रुपये तक है। 

See also  महंगी गाड़ियों की बैंड बजाने के लिए अब लॉन्च हुआ WagonR का जबरदस्त मॉडल, महज 4 लाख में ले आए... 

वहीं मालूम हो कि बिक्री के मामले में इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रहीं मारुति सुजुकी बलेनो ने पहली छमाही के दौरान 6 पर्सेंट की सालाना गिरावट के साथ कुल 95 हजार यूनिट कार की बिक्री कर ही ली। वहीं मारुति सुजुकी बलेनो ने बीते साल की पहली छमाही में कुल 1 लाख यूनिट कार की बिक्री की थी। इसके अलावा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट है जिसने 19 पर्सेंट की सालाना गिरावट के साथ पहली छमाही में 84 हजार यूनिट कार की बिक्री की।