Thursday, September 19, 2024
टेक और ऑटो

Kia Carens EV : जल्दी ही मार्केट में एंट्री कर रहीं हैं किआ EV, नई इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी सिंगल चार्ज पर जबरदस्त माइलेज… 

बीते कुछ सालों से लगातार इलेक्ट्रिक कारों (EV) की डिमांड में भारतीय ग्राहकों के बीच तेजी देखी जा रही है। हालांकि, मौजूदा समय में इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स का एक तरफ दबदबा कायम है। मालूम हो कि भारत में टाटा मोटर्स होने वाली कुल इलेक्ट्रिक कार की बिक्री में तकरीबन 65 पर्सेंट हिस्सेदारी अकेले ही रखती है। अब इस सेगमेंट के बढ़ते डिमांड को देखते हुए भारतीय ग्राहकों के बीच पॉपुलर किआ इंडिया ने भी आने वाले दिनों में कई नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी शुरू कर दी है। 

गौरतलब हो कि सबसे पहले कंपनी आगामी 3 अक्टूबर को अपनी फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक 7-सीटर एसयूवी किआ EV9 को मार्केट में लॉन्च करने की तैयारी में है। इसके अलावा इसी क्रम में कंपनी अपनी पॉपुलर किआ कैरेंस के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को भी लॉन्च करने की तैयारी में जुटी हुई है जिसे टेस्टिंग के दौरान अब तक कई बार देखा भी जा चुका है। मिली रिपोर्ट्स के अनुसार जल्दी ही मार्केट में आने वाली किआ कैरेंस EV सिंगल चार्ज पर ग्राहकों को 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज ऑफर करने का दम रखती है। 

इसके साथ ही कंपनी किआ कैरेंस EV के इलेक्ट्रिक वेरिएंट में मौजूदा मॉडल की तुलना में कई सारे एडीशनल फीचर्स भी ऐड करने की तैयारी में है। इसके अलावा, मार्केट में जल्दी ही आने वाली किआ कैरेंस EV के एक्सटीरियर में भी बड़ा बदलाव देखने को उपभोक्ताओं को मिल सकता है। मालूम हो कि किआ कैरेंस EV में कई मॉडर्न टेक्नोलॉजी से लैस फीचर्स भी देने की तैयारी कम्पनी कर रहीं हैं। मिली खबरों के अनुसार, किआ कैरेंस ईवी (Kia Carens EV) को कंपनी अगले साल यानी 2025 की दूसरी छमाही में लॉन्च करने की कोशिश में लगी हुई है।