Friday, October 18, 2024
Gauri Khan Birthday
बर्थडे स्पेशलबॉलीवुड

Gauri Khan Birthday : 14 की उम्र में गौरी को हुआ था शाहरुख से प्यार, हनीमून पर जाने के लिए किंग खान ने बोला था ये झूठ

गौरी खान एक भारतीय इंटीरियर डिजाइनर, फिल्म प्रोड्यूसर, और व्यवसायी हैं। वह बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान की पत्नी हैं और “रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट” प्रोडक्शन हाउस की सह-संस्थापक भी हैं। गौरी खान का नाम फैशन और डिज़ाइन की दुनिया में भी जाना जाता है, और उन्होंने कई प्रमुख हस्तियों के घरों और वाणिज्यिक स्थलों के लिए इंटीरियर डिजाइन किए हैं।

कुछ प्रमुख जानकारी:

  1. जन्म: 8 अक्टूबर 1970, नई दिल्ली, भारत
  2. शिक्षा: उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई की और बाद में इंटीरियर डिजाइन में करियर बनाने का निर्णय लिया।
  3. करियर: गौरी ने फिल्म निर्माण और इंटीरियर डिजाइनिंग दोनों में खुद को साबित किया है। उनकी कंपनी “गौरी खान डिज़ाइन्स” ने कई बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम किया है, जिनमें रेस्टोरेंट्स, सेलिब्रिटी होम्स और लक्सरी स्पेस शामिल हैं।
  4. फिल्म प्रोडक्शन: गौरी खान ने कई हिट फिल्में प्रोड्यूस की हैं, जैसे ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, ‘दिलवाले’, ‘रा.वन’, ‘माई नेम इज खान’ और अन्य।

उनका जीवन और करियर एक सफल व्यवसायी और फिल्म निर्माता के रूप में एक प्रेरणा है, साथ ही वह एक फैशन और स्टाइल आइकन भी हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Gauri Khan (@gaurikhan)

14 की उम्र में गौरी को हुआ था शाहरुख से प्यार

गौरी खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी और शाहरुख खान की प्रेम कहानी तब शुरू हुई थी जब वह केवल 14 साल की थीं। उस समय शाहरुख दिल्ली के हंसराज कॉलेज में पढ़ाई कर रहे थे और गौरी स्कूल में थीं। शाहरुख और गौरी की मुलाकात एक पार्टी में हुई थी, जिसके बाद दोनों एक-दूसरे के करीब आने लगे। शाहरुख का गौरी के प्रति आकर्षण काफी जल्दी बढ़ गया और उन्होंने गौरी से शादी करने का निर्णय लिया। हालाँकि, उनके परिवारों में इस शादी को लेकर कुछ शुरुआती मुश्किलें थीं, लेकिन शाहरुख और गौरी ने अपने रिश्ते को मजबूती से निभाया।

See also  Mahatma Gandhi Jayanti : महात्मा गांधी ने क्यों हमेशा के लिए छोड़ दिया नमक खाना ? मनाने पर भी नहीं पिघले

शाहरुख और गौरी की प्रेम कहानी बॉलीवुड में सबसे पसंदीदा और प्रेरणादायक कहानियों में से एक है।

हनीमून पर जाने के लिए किंग खान ने बोला था ये झूठ गौरी खान के लिये

शाहरुख खान ने अपने हनीमून पर जाने के लिए एक दिलचस्प किस्सा सुनाया था, जिसमें उन्होंने बताया कि उन्हें गौरी खान को पेरिस ले जाने के लिए एक छोटा सा झूठ बोलना पड़ा था। दरअसल, शाहरुख ने गौरी से वादा किया था कि शादी के बाद वह उन्हें पेरिस ले जाएंगे, लेकिन उनके पास उस समय इतने पैसे नहीं थे। इसीलिए, शाहरुख ने फिल्म के प्रोड्यूसर से कहा कि वह यूरोप में एक गाने की शूटिंग करना चाहते हैं, ताकि शूटिंग के बहाने से वह गौरी को पेरिस ले जा सकें।

See also  Anjali Arora Bigg Boss OTT 3 के ऑफर को ठुकरा के काफी खुश हैं, सबसे कहती फिर रहीं हैं 'मेरा फैसला बिल्कुल सही'...

शाहरुख का यह किस्सा उनके फैंस के बीच बहुत प्रसिद्ध है, जो उनकी रोमांटिक छवि को और भी मजबूत बनाता है। यह एक उदाहरण है कि कैसे उन्होंने अपने वादे को पूरा करने के लिए एक चालाकी का सहारा लिया।

शाहरुख से ऐसे हुई थी गौरी की मुलाकात

शाहरुख खान और गौरी खान की मुलाकात एक सामान्य सी पार्टी में हुई थी, जब शाहरुख महज 18 साल के थे और गौरी 14 की। ये मुलाकात दिल्ली में एक कॉमन फ्रेंड की पार्टी के दौरान हुई थी। उस समय, शाहरुख बेहद शर्मीले थे और जब उन्होंने गौरी को पहली बार देखा, तो उन्हें पसंद कर लिया। उन्होंने किसी तरह हिम्मत जुटाकर गौरी से बात की और उन्हें डांस के लिए पूछा, लेकिन गौरी ने शरारत में कहा कि वह किसी का इंतजार कर रही हैं। यह बात शाहरुख को थोड़ी परेशान कर गई, लेकिन बाद में पता चला कि वह सिर्फ अपने भाई के बारे में बात कर रही थीं।

इसके बाद से दोनों के बीच बातचीत बढ़ी, और धीरे-धीरे यह दोस्ती प्यार में बदल गई। शाहरुख और गौरी का रिश्ता कई सालों तक चला, और आखिरकार दोनों ने 1991 में शादी कर ली। उनके रिश्ते की खासियत यह रही कि शुरुआती समय में उन्हें अपने प्यार को लेकर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, क्योंकि शाहरुख एक मुस्लिम परिवार से थे और गौरी एक हिंदू परिवार से। लेकिन अंततः दोनों ने अपने परिवारों को मना लिया और आज दोनों बॉलीवुड के सबसे चर्चित और सफल कपल्स में से एक हैं।

See also  सोनाक्षी हनीमून से वापस लौटी फिर पहुंच गई फैशन शो में, रैंप वॉक किया कुछ इस अंदाज में की फैंस पलकें तक झपकाना भूले...

इंटीरियर डिजाइनर हैं गौरी खान

गौरी खान एक मशहूर इंटीरियर डिजाइनर हैं, जिन्होंने अपनी खुद की डिजाइन कंपनी “Gauri Khan Designs” की स्थापना की है। उन्होंने बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के घरों और ऑफिस स्पेस को डिजाइन करके इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। उनकी डिजाइन की स्टाइल और क्लास के लिए उन्हें काफी सराहा जाता है।

गौरी ने कुछ बड़े नामों के घर भी डिजाइन किए हैं, जिनमें करण जौहर, रणबीर कपूर, और सिद्धार्थ मल्होत्रा जैसे सेलेब्रिटीज शामिल हैं। उन्होंने अपने पति शाहरुख खान के साथ उनके बंगले “मन्नत” को भी डिजाइन किया है, जो एक प्रसिद्ध लैंडमार्क है।

उनका इंटीरियर डिजाइन का काम सिर्फ रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट्स तक सीमित नहीं है, बल्कि उन्होंने कई कमर्शियल प्रोजेक्ट्स पर भी काम किया है। गौरी खान ने अपने टैलेंट और विजन से इंटीरियर डिजाइन की दुनिया में अपनी एक खास जगह बनाई है।