Friday, October 18, 2024
Raj Kumar Birth Anniversary
बर्थडे स्पेशलबॉलीवुड

Raj Kumar Birth Anniversary : राज कुमार ने अपने मुंहफट अंदाज से कई स्टार्स का बनाया था मजाक! बोले- ‘जानी हमें तुम्हारा चेहरा पसंद नहीं आया’

राज कुमार (Raaj Kumar) भारतीय सिनेमा के एक प्रतिष्ठित अभिनेता थे, जिन्होंने अपने अनोखे अभिनय अंदाज और दमदार संवाद अदायगी से बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई। उनका असली नाम कुलभूषण पंडित था, और वह एक कश्मीरी परिवार से थे। उनका जन्म 8 अक्टूबर 1926 को बलूचिस्तान (अब पाकिस्तान में) हुआ था।

उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1950 के दशक में की और धीरे-धीरे अपने अभिनय के माध्यम से बड़ी पहचान बनाई। “पाकीज़ा”, “वक़्त”, “हमराज़”, और “सौदागर” जैसी फिल्में उनकी प्रमुख हिट फिल्में हैं।

राज कुमार का स्टाइल और व्यक्तित्व उन्हें अन्य अभिनेताओं से अलग बनाता था। उनकी दमदार आवाज़ और संवाद जैसे “जानी” शब्द का इस्तेमाल आज भी लोग याद करते हैं।

उनका निधन 3 जुलाई 1996 को हुआ।

डायरेक्टर का चेहरा पसंद नहीं आया तो ठुकरा दी फिल्म राज कुमार

राज कुमार अपने अलग अंदाज और स्वाभिमान के लिए जाने जाते थे, और इससे जुड़े कई किस्से फिल्म इंडस्ट्री में मशहूर हैं। उनमें से एक घटना है, जब उन्होंने किसी फिल्म के डायरेक्टर का चेहरा पसंद नहीं आने के कारण फिल्म ठुकरा दी थी।

See also  अब स्वरा पछतावे के आग में जल रहीं हैं और कह रहीं हैं महंगा पड़ा रे CAA के विरोध, पति फहाद ने कहा- अब चुप हो जाओ…

यह किस्सा काफी चर्चित है और इससे उनके स्वाभाव का पता चलता है कि वह कितने स्पष्टवादी थे। एक बार जब उन्हें किसी डायरेक्टर से मिलने के लिए बुलाया गया, तो डायरेक्टर का चेहरा देखते ही उन्होंने कहा, “जानी, इस आदमी का चेहरा देखकर मैं फिल्म नहीं कर सकता!” और उन्होंने फिल्म को ठुकरा दिया। यह घटना यह बताती है कि राज कुमार सिर्फ फिल्म की स्क्रिप्ट या किरदार पर ध्यान नहीं देते थे, बल्कि उन लोगों पर भी जिनके साथ वे काम करने वाले थे।

इस तरह की घटनाओं ने उन्हें फिल्म जगत में एक अद्वितीय पहचान दिलाई और उनके स्वाभिमानी स्वभाव के लिए लोग उन्हें याद करते हैं।

See also  MMS कांड के बाद Kulhad Pizza Couple का सच आया सामने, धंधा हो गया चौपट, अब ग्राहक भी नहीं आते... 

जीनत अमान के लिए कही ये बात राज कुमार

राज कुमार अपने तेज़-तर्रार और बेबाक बयानों के लिए मशहूर थे। जीनत अमान के बारे में भी उन्होंने एक ऐसा ही मज़ेदार और चर्चित बयान दिया था। एक बार, जीनत अमान जब शूटिंग के दौरान राज कुमार के सामने आईं, तो उन्होंने जीनत को देखते हुए कहा, “जानी, आपकी आंखें तो बहुत खूबसूरत हैं, मगर अफसोस कि उसमें किसी की मोहब्बत नहीं झलकती!”

इस बयान से पता चलता है कि राज कुमार अपने शब्दों में कितनी गहराई और स्पष्टता रखते थे। उनका यह कहना इस बात को दर्शाता है कि उन्होंने जीनत अमान की सुंदरता की प्रशंसा तो की, लेकिन अपनी बात को बेहद सीधे तरीके से व्यक्त किया।

यह घटना बॉलीवुड के सुनहरे दिनों की एक दिलचस्प और यादगार कहानी बन गई है।

जब गोविंदा के गिफ्ट का बनाया रूमाल राज कुमार

See also  Raghav Chadha & Parineeti Chopra : पत्नी परिणीति की आवाज पर फिदा हुए राघव चड्ढा, थ्रोबैक वीडियो शेयर कर जाहिर की बच्चे की ख्वाहिश... 

राज कुमार और गोविंदा के बीच एक दिलचस्प किस्सा बहुत मशहूर है, जिसमें राज कुमार ने गोविंदा द्वारा दिए गए गिफ्ट का रूमाल बना लिया। ये वाकया तब का है जब गोविंदा ने राज कुमार को एक बेहद महंगा शॉल गिफ्ट किया था। लेकिन राज कुमार ने उस शॉल को देखकर कहा, “जानी, बहुत अच्छा शॉल है। इससे बढ़िया रूमाल बन सकता है।”

राज कुमार की यह प्रतिक्रिया उनके खास और मजाकिया अंदाज का हिस्सा थी, और यह बात गोविंदा के लिए काफी हैरान करने वाली थी। राज कुमार अपने मजाकिया स्वभाव और किसी भी चीज को सरल तरीके से कहने के लिए जाने जाते थे, और उन्होंने इसे भी उसी अंदाज में कहा था। यह वाकया बॉलीवुड की कहानियों में आज भी मजाक और हास्य के रूप में याद किया जाता है।