Friday, October 18, 2024
Pooja Hegde Birthday
बर्थडे स्पेशलबॉलीवुड

Pooja Hegde Birthday : बॉलीवुड के इस एक्टर के साथ काम करने के लिए पूजा ने बेले काफी पापड़, ठुकरा डाला ये बड़ा ऑफर

पूजा हेगड़े एक लोकप्रिय भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं, जो मुख्य रूप से तेलुगु और हिंदी फिल्मों में काम करती हैं। उन्होंने अपनी खूबसूरती और अभिनय प्रतिभा के कारण दक्षिण भारतीय सिनेमा में एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया है। पूजा ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की और बाद में फिल्मों में अपना स्थान स्थापित किया।

पूजा हेगड़े का प्रारंभिक जीवन

  • जन्म: 13 अक्टूबर 1990
  • जन्मस्थान: मुंबई, महाराष्ट्र, भारत
  • शिक्षा: पूजा ने मुंबई में अपनी पढ़ाई की और वाणिज्य में स्नातक किया है।
  • मूल निवास: उनका परिवार कर्नाटक से है और उनकी मातृभाषा तुलु है, लेकिन वह हिंदी, अंग्रेजी, और मराठी जैसी भाषाओं में भी धाराप्रवाह हैं।

करियर की शुरुआत

पूजा हेगड़े ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की। उन्होंने 2010 में मिस यूनिवर्स इंडिया प्रतियोगिता में भाग लिया था, जहाँ उन्हें द्वितीय रनर-अप घोषित किया गया था। इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा।

फिल्मों में करियर

पूजा हेगड़े की पहली फिल्म एक तमिल फिल्म थी, जिसका नाम “मुगामूदी” (2012) था। हालांकि, उन्हें प्रमुख पहचान हिंदी सिनेमा में “मोहनजोदड़ो” (2016) फिल्म से मिली, जिसमें उन्होंने ऋतिक रोशन के साथ मुख्य भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने तेलुगु सिनेमा में भी कई हिट फिल्में कीं।

प्रमुख फिल्में

  1. मुगामूदी (2012) – तमिल डेब्यू
  2. ओका लैला कोसम (2014) – तेलुगु डेब्यू
  3. मोहनजोदड़ो (2016) – हिंदी डेब्यू
  4. दुव्वादा जगन्नाधम (2017)
  5. अला वैकुंठपुरमलो (2020) – सुपरहिट तेलुगु फिल्म
  6. हाउसफुल 4 (2019) – बॉलीवुड हिट
  7. राधे श्याम (2022) – प्रभास के साथ

पुरस्कार और सम्मान

  • पूजा को उनकी तेलुगु फिल्मों में बेहतरीन अभिनय के लिए कई पुरस्कार मिले हैं।
  • उन्हें साउथ सिनेमा में अपने स्टाइल और अभिनय के लिए भी कई बार सराहा गया है।
See also  Sunil Shetty Sister : जानिए सुनील शेट्टी की ऑन स्क्रीन बहन कहां जी रही है गुमनामी की जिंदगी, अंडरवर्ल्ड के डर से हो गई थी गायब

पूजा हेगड़े की लोकप्रियता

पूजा हेगड़े आज के समय की सबसे चर्चित अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह अपनी सुंदरता, फैशन सेंस, और सादगी के लिए जानी जाती हैं। सोशल मीडिया पर भी उनके लाखों फॉलोअर्स हैं और वह अपनी फिल्मों के अलावा विज्ञापनों और ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी सक्रिय हैं।

व्यक्तिगत जीवन

पूजा हेगड़े अपने निजी जीवन को बहुत ही निजी रखना पसंद करती हैं। वह एक फिटनेस फ्रीक हैं और योग और डांस करना पसंद करती हैं। उनके परिवार का उनके जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है और वह अपने परिवार के साथ समय बिताना पसंद करती हैं।

पूजा हेगड़े ने बॉलीवुड और साउथ इंडस्ट्री दोनों में अपनी जगह बना ली है, और आने वाले समय में उनकी और भी कई फिल्में रिलीज होने की उम्मीद है।

पूजा हेगड़े का इंस्टाग्राम पोस्ट देखें

पूजा हेगड़े का बॉलीवुड डेब्यू

पूजा हेगड़े का बॉलीवुड डेब्यू 2016 में आई फिल्म “मोहनजोदड़ो” से हुआ था। इस फिल्म में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई थी और उनके सह-कलाकार बॉलीवुड के सुपरस्टार ऋतिक रोशन थे।

“मोहनजोदड़ो” के बारे में

  • निर्देशक: आशुतोष गोवारिकर, जो ऐतिहासिक और महाकाव्य फिल्मों के लिए प्रसिद्ध हैं।
  • कथानक: फिल्म का सेटअप प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता के मोहनजोदड़ो नगर पर आधारित था। यह एक पीरियड ड्रामा थी, जिसमें पूजा ने चानी नाम की एक युवती का किरदार निभाया था, जो ऋतिक रोशन द्वारा निभाए गए किरदार की प्रेमिका होती है।
  • रिलीज: फिल्म 12 अगस्त 2016 को रिलीज़ हुई थी।
See also  सिन्हा परिवार की बुनियाद को Sonakshi Sinha-Luv Sinha की जंग ने हिला दिया है, बीमार शत्रुघ्न सिन्हा बचाने में लगे 'परिवार की इज्जत'.. 

पूजा का प्रदर्शन

हालांकि “मोहनजोदड़ो” बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल नहीं रही, लेकिन पूजा हेगड़े के अभिनय और उनकी सुंदरता को सराहा गया। बॉलीवुड में यह उनका पहला कदम था और इसके बाद उन्होंने कई अन्य हिंदी और साउथ फिल्मों में काम किया।

पूजा हेगड़े ने इस फिल्म के बाद बॉलीवुड में अपना स्थान और मजबूत किया और वह धीरे-धीरे हिंदी सिनेमा में भी एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में उभर रही हैं।

क्या थी आशुतोष गोवारिकर की शर्त ?

आशुतोष गोवारिकर ने पूजा हेगड़े को “मोहनजोदड़ो” फिल्म में कास्ट करने से पहले एक शर्त रखी थी कि उन्हें अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म के लिए अपनी भौहें (eyebrows) हल्की करवानी होंगी।

शर्त का कारण

आशुतोष गोवारिकर चाहते थे कि पूजा हेगड़े का लुक प्राचीन काल के हिसाब से उपयुक्त हो। चूंकि फिल्म का सेटअप सिंधु घाटी सभ्यता के समय का था, इसलिए उस समय के लोगों के लुक और स्टाइल को ध्यान में रखते हुए निर्देशक ने यह निर्णय लिया। गोवारिकर को पूजा का ऑडिशन और उनका चेहरा तो पसंद आ गया था, लेकिन उन्हें लगा कि उस समय के लुक को और प्रामाणिक बनाने के लिए पूजा की भौहें हल्की करनी होंगी।

पूजा की प्रतिक्रिया

पूजा हेगड़े ने निर्देशक की इस शर्त को स्वीकार किया और अपनी भौहों को हल्का करवाने के लिए तैयार हो गईं। यह एक चुनौतीपूर्ण और अलग अनुभव था, लेकिन पूजा ने इसे अपनाया क्योंकि यह उनकी बॉलीवुड डेब्यू फिल्म थी और वह अपने किरदार के साथ न्याय करना चाहती थीं।

पूजा हेगड़े ने बाद में एक इंटरव्यू में बताया कि भले ही यह निर्णय उनके लिए नया और थोड़ा अजीब था, लेकिन उन्होंने पूरी तरह से इस चुनौती को स्वीकार किया और यह फिल्म उनके लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि साबित हुई।

See also  Sonakshi Sinha-Zaheer Iqbal Photos : जहीर-सोनाक्षी की अय्याशी के कारण बिका दोनों का घर फिर भी दोनों को नहीं आ रहीं अक्ल... 

बॉक्सऑफिस पर फ्लॉप हुई फिल्म

पूजा हेगड़े और ऋतिक रोशन की फिल्म “मोहनजोदड़ो” बॉक्स ऑफिस पर उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाई और इसे फ्लॉप घोषित किया गया।

फ्लॉप होने के कारण

  1. उम्मीदों पर खरा न उतरना: आशुतोष गोवारिकर, जो पहले “लगान” और “जोधा अकबर” जैसी हिट फिल्में दे चुके थे, से दर्शकों की उम्मीदें बहुत ज्यादा थीं। लेकिन फिल्म की कहानी और प्रस्तुति ने दर्शकों को अधिक प्रभावित नहीं किया।
  2. समानांतर रिलीज़: फिल्म “मोहनजोदड़ो” के साथ अक्षय कुमार की फिल्म “रुस्तम” भी रिलीज़ हुई थी, जिसने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया। इसके चलते “मोहनजोदड़ो” को कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा।
  3. प्राचीन सभ्यता का सेटअप: फिल्म का प्लॉट और सेटिंग प्राचीन काल के मोहनजोदड़ो शहर पर आधारित था, जो सभी दर्शकों को आकर्षित नहीं कर पाया। फिल्म की स्क्रिप्ट और विषय कुछ दर्शकों के लिए कम रुचिकर साबित हुए।
  4. महंगे बजट और कमाई का अंतर: फिल्म का बजट लगभग 100 करोड़ रुपये था, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर यह केवल 60-70 करोड़ रुपये की कमाई कर पाई, जिससे इसे आर्थिक रूप से फ्लॉप करार दिया गया।

हालांकि फिल्म को इसकी सिनेमेटोग्राफी, प्रोडक्शन डिज़ाइन, और पूजा हेगड़े तथा ऋतिक रोशन के अभिनय के लिए सराहा गया, लेकिन कहानी और निर्देशन में कमी के कारण यह फिल्म व्यावसायिक रूप से सफल नहीं हो पाई।