Chanakya Niti Tips : लड़कियां पुरुषों को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए देती है यह इशारे

Chanakya Niti Tips

आज के समय में चाणक्य नीति को हर कोई जानता है। उन्होंने जो भी कुछ अपनी नीति में बताया है उसे अगर इंसान अनुसरण कर ले तो उसका जीवन में सफल होना निश्चित ही है। उनसे हर कोई प्रेरित था। आज उनकी नीतियों को राजनेता, व्यवसाय हर कोई पढता है। उन्होंने कई सारी उपयोगी बातें अपने इस नीति शास्त्र में बताई है। आचार्य चाणक्य राजनीतिक व्यापार और धन पर भी काफी ज्ञान देते थे। आज चाणक्य की नीतियों से कई लोग सफल भी हो चुके हैं।

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में महिलाओं और पुरुषों के लिए भी काफी बातें बताई है। उन्होंने महिलाओं की इच्छा का भी उल्लेख किया है। आचार्य चाणक्य का कहना है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में दोगुनी ज्यादा भूख होती है। चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र को मूल रूप से संस्कृत में लिखा था जो बाद में और अन्य भाषाओं में अनुवादित किया गया।आचार्य चाणक्य ने अपने राजनीति पुस्तकों में महिलाओं के विशेष लक्षणों के बारे में भी बताया।

आचार्य चाणक्य ने बताया कि नारी की भूख, लज्जा, अर्थ साहस और वासना अलग होती है।आचार्य चाणक्य के अनुसार महिलाओं में पुरुषों की तुलना में दो गुनी ज्यादा भूख होती है। आज की लाइफस्टाइल में काम से महिलाओं की डाइट बाधित हो जाती है और वह अपनी भूख को कंट्रोल करती है।

आचार्य चाणक्य ने यह भी बताया कि महिलाओं में पुरुषों की तुलना में शर्मिंदगी भी चार गुना ज्यादा होती है। इसीलिए वह कुछ भी कहने से पहले सोचती ज्यादा है। आचार्य चाणक्य ने महिलाओं के साहसी होने के बारे में भी बताया उन्होंने कहा कि पुरुषों की तुलना में महिलाएं 6 गुना ज्यादा बहादुर होती है।

See also  Shani Turns luck in good : शनि चल रहे हैं सीधी चाल, इन छ: राशियों को चाहिए कृपा तो न ले झूठ-फरेब का सहारा... 

नारी शक्ति का रूप है। पुरुषों की तुलना में महिलाओं में काम इच्छा भी अधिक होती है पुरुषों की तुलना में महिलाओं में 8 गुना ज्यादा शर्म और सहनशीलता भी होती है।वह अपने संस्कारों को ध्यान में रखकर उनकी रक्षा करती है।उनकी गरिमा पूरे परिवार को बनाए रखती है।