बिहार दिवस 2024: बिहार राज्य के गठन के बारे में सब कुछ

बिहार दिवस 2024: बिहार राज्य के गठन के बारे में सब कुछ

बिहार दिवस या बिहार दिवस 22 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन 1912 में, बिहार और उड़ीसा को अलग राज्यों के रूप में बंगाल प्रेसीडेंसी से बाहर निकाला गया था। बिहार दिवस 2024 पूरे राज्य में सार्वजनिक अवकाश है क्योंकि केंद्र और राज्य सरकार के तहत कार्यालय, संगठन, बैंक और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं।

बिहार राज्य इस वर्ष अपने अस्तित्व की 112वीं वर्षगांठ मनाएगा। बिहार सरकार ने पूरे दिन को मनाने के लिए बहुसांस्कृतिक कार्यक्रमों और कार्यक्रमों की एक श्रृंखला का समन्वय किया है। यह उत्सव बिहार राज्य में लोगों के गौरव को बहाल करने के इरादे से आयोजित किया गया था।

See also  Gas Cylinder New Rule : नई सरकार के गठन के बाद ही आम जनता को मिली ये बड़ी खुशखबरी, गैस सिलिंडर के दामों में हुई भारी कटौती... 

बिहार दिवस: इतिहास

बिहार दिवस बंगाल प्रेसीडेंसी से राज्य के विकास का प्रतीक है। राज्य का गठन 22 मार्च, 1912 को हुआ था, जब ब्रिटिश सरकार ने बंगाल प्रांत का विभाजन किया था।

बिहार दिवस का जश्न उल्लास और उत्साह से मनाया जाता है। यह इस तथ्य के कारण है कि यह एक अद्वितीय सांस्कृतिक विरासत वाले एक विशेष राज्य के रूप में उनके जीवन के तरीके की नींव को दर्शाता है। यह दिन बिहार के लोगों को अपने इतिहास, संस्कृति, परंपराओं और विरासत को दिखाने का मौका भी देता है।

बिहार दिवस: महत्व

पूरे राज्य में, बिहार दिवस को सांस्कृतिक कार्यक्रमों, परेड और अन्य कार्यक्रमों के साथ राजकीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। यह दिन बिहार के लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक अलग सांस्कृतिक इतिहास के साथ उनके अपने राज्य के जन्म का प्रतीक है।

See also  NEET-MDS 2024 - डेंटल सर्जरी के मास्टर के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा

वर्तमान वर्ष का बिहार दिवस राज्य की स्थापना के 111 वर्ष पूरे होने का प्रतीक है, जिससे बिहार के लोगों के लिए अपने इतिहास पर विचार करना और अपनी पहचान का जश्न मनाना एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बन गया है।

बिहार दिवस 2024: उत्सव

बिहार सरकार ने एक अधिसूचना जारी कर 22 मार्च को बिहार दिवस के रूप में मनाये जाने वाले सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है. यह अवसर राज्य और केंद्र सरकार के अधिकार क्षेत्र के तहत प्रत्येक कार्यालय और संगठन के साथ-साथ स्कूलों पर भी लागू होता है जो छात्रों द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों की व्यवस्था करके इस दिन को मनाते हैं।

See also  PM Modi UAE Visit : पीएम मोदी आज करेंगे UAE के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन

नीतीश कुमार के प्रशासन में बिहार सरकार ने बड़े पैमाने पर बिहार दिवस की शुरुआत की और इसे मनाया. भारत के अलावा, यह संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, बहरीन, कतर, संयुक्त अरब अमीरात, जर्मनी, ब्रिटेन (स्कॉटलैंड), ऑस्ट्रेलिया, त्रिनिदाद और टोबैगो और मॉरीशस सहित देशों में मनाया जाता है।