क्रिकेटभारत की खबरें

चेन्नई सुपर किंग्स के रॉकस्टार रवींद्र जड़ेजा और जीवन के बारे में आपको क्या जानने की जरूरत है

रवींद्र जड़ेजा एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिनसे कोई भी फ्रेंचाइजी अलग नहीं होना चाहेगी। कोई आश्चर्य नहीं कि चेन्नई सुपर किंग्स ने 2016-17 में फ्रेंचाइजी के दो साल के निलंबन के अलावा, 12 साल के लिए ऑलराउंडर को बरकरार रखा है। निचले क्रम में अपनी टीम को बचाने के अवसरों की कमी के कारण जडेजा ने केवल दो आईपीएल 50 बनाए हैं। शीर्ष क्रम ने ज्यादातर एमएस धोनी की टीम का काम पूरा कर दिया है। हालांकि, उनकी गेंदबाजी और फील्डिंग के आंकड़े बेहतरीन रहे हैं. 2022 आईपीएल से पहले सीएसके के लिए सबसे ज्यादा भुगतान पाने वाले खिलाड़ी भी थे।

रवीन्द्र जड़ेजा का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन: गेंदबाजी

बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा के नाम आईपीएल में पांच विकेट समेत 152 विकेट हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, 5/16, 2012 में अब बंद हो चुकी डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ था। आईपीएल के 2015 संस्करण में राजस्थान रॉयल्स को चकमा देने वाला उनका 4/11 भी एक स्पिनर के रूप में उनके सबसे चर्चित प्रदर्शनों में से एक है। वह आसानी से सीएसके के अधिक अनुभवी शीर्ष गेंदबाजों में से एक हैं।

See also  IND vs ENG : जो रूट के शतक जड़ने पर साथी खिलाड़ी ने दिया यह बयान, कहा तारीफ काबिल है वह

रवीन्द्र जड़ेजा का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन: बल्लेबाजी

बल्ले से जडेजा का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल सीज़न 2009 में आया जब उन्होंने राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व किया। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने उस सीज़न में 42 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ 295 रन बनाए। आईपीएल 2020 में सीएसके खिलाड़ी के रूप में अपना पहला 50 रन बनाने में 11 साल और लग गए, इसके बाद अगले सीज़न में एक और रन बनाया।

रवीन्द्र जड़ेजा का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल प्रदर्शन: फील्डिंग

एक इलेक्ट्रिक फील्डर होने के नाते, जडेजा ने मुश्किल से ही कैच छोड़े हैं। यह प्राथमिक कारणों में से एक है कि हर फ्रेंचाइजी उन्हें मैदान में उतारना चाहती है। इस ऑलराउंडर ने आईपीएल में 97 कैच लिए हैं।

See also  शादी वाले घर में मचा हंगामा, दुल्हन ने थाम लिया प्रेमी का हाथ… मायूस होकर लौटा दूल्हा

आईपीएल 2022 में, धोनी ने आठ मैचों के लिए सीएसके नेतृत्व की जिम्मेदारी जडेजा को सौंपी थी, लेकिन इससे उनके खेल पर असर पड़ा और गार्ड बदलने से फ्रेंचाइजी को वांछित परिणाम नहीं मिल सके। धोनी ने कप्तान के रूप में वापसी की और 2023 में टीम को पांचवें खिताब तक पहुंचाया।

रवीन्द्र जड़ेजा के आईपीएल रिकॉर्ड

आईपीएल मैच: 226

आईपीएल रन: 2696

आईपीएल 50: 2

उच्चतम स्कोर: 62 (नाबाद)

आईपीएल विकेट: 152

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: 5/16

4s: 193

6s: 99

चेन्नई सुपर किंग्स प्लेइंग 11 (अनुमानित): आईपीएल 2024 में सीएसके प्लेइंग 11 में रवींद्र जड़ेजा शामिल हैं। जडेजा के अलावा, 22 मार्च को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ प्लेइंग 11 में सीएसके के अन्य खिलाड़ियों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसमें कप्तान रुतुराज भी शामिल हैं। गायकवाड़, रचिन रवींद्र – जो अपना आईपीएल डेब्यू कर रहे हैं, मोइन अली, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, विकेटकीपर और पूर्व कप्तान एमएस धोनी, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, मुस्तफिजुर रहमान और महेश थीक्षाना।