Thursday, September 19, 2024
शिक्षा और नौकरी

598 पदों के लिए रेलवे ने निकाली बम्पर बहाली, 10वीं पास को मिला मौका लोको पायलट बनने का… 

इन दिनों अपने देश हर साल लाखो की संख्या में उम्मीदवार तैयार होते हैं इस उम्मीद पर की इस साल वो भी सरकारी नौकरी पाकर अपने और अपने परिवार वालों सपनों को पूरा करेंगे लेकिन अफसोस तो इस बात का होता है कि जहां उम्मीदवारों की संख्या लाखों में होती है वहीं बहाली न के बराबर या फिर कुछ सौ लोगों की ही होती है। खेर इन दिनों सरकारी नौकरी के इंतजार में बैठे युवाओं के लिए भारतीय रेलवे ने SECR के तहत नागपुर डिवीजन में असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए बम्पर बहाली निकाली है। 

See also  ट्रेन से टिकट होने के बाद भी टीटी यात्री को उतार सकता है, यहां जानें रेलवे के हैरान करने वाले नियम... 

इच्छुक उम्मीदवार भारतीय रेलवे ने SECR के तहत नागपुर डिवीजन के ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। मालूम हो कि कैटेगरी वाइस वैकेंसी अगर देखे तो यूआर के लिए 464 पद वहीं एससी- के लिए 89 पद साथ ही एसटी के 45 पदों के साथ कुल 598 पदों की बहाली आई है। जिसके लिये अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास मांगी गई है। इसके साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई का सर्टिफिकेट भी माँगा गया है।

वहीं अगर बात आयु सीमा की करे तो अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 18 से 42 वर्ष के बीच है इसके अलावा एससी/एसटी कैटेगरी वाले उम्मीदवारों को आयु सीमा में 5 वर्षो के छूट के साथ 47 वर्ष तक योग्य माना गया है। वहीं सेलेक्शन के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट होना तय किया गया है। वहीं भारतीय रेलवे ने SECR के तहत नागपुर डिवीजन असिस्टेंट लोको पायलट की सैलरी 35,4000 रुपए प्रतिमाह सुनिश्चत हैं। 

See also  UP Board Topper Prachi Nigam Makeover : लुक्स के कारण यूपी टॉपर हुई थी ट्रोल, अब करवाया है ऐसा 'मेकओवर' कि लोग हो रहे हैं पागल... 

इसके अलावा आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट्स है 10वीं और 12वीं की मार्कशीट के साथ आईटीआई, डिप्लोमा या डिग्री की मार्कशीट। साथ ही उम्मीदवार का फोटो और सिग्नेचर, जाति प्रमाण पत्र आवश्यक है। वहीं ऑफिशियल वेबसाइट secr.indianrailways.gov.in पर जाकर उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।