Thursday, September 19, 2024
अजब-गजबस्नेक फैक्ट्स

Snake found in Comod : महिला सुबह-सुबह गई बाथरुम पर कमोड पर बैठते ही उड़े होश… 

सोशल मीडिया पर इन दिनों किसी ने एक काफी दिल दहला कर रख देने वाली घटना का वीडियो शेयर किया है जिसमें एक घर के बाथरुम में लगे कमोड से एक नहीं, बल्कि दो-दो कोबरा सांप बाहर निकले. घटना ने जहां सबको हैरान कर दिया है वहीं चर्चा का विषय तो ये है कि जब प्रकृति ने दुनिया को बैलेंस करते हुए जानवरों के लिए जंगल और इंसानों के लिए मैदान बनाये थे तो फिर अब ये खतरनाक जानवर इंसानों के क्षेत्र में क्यों घुस रहे हैं. 

इस बात का जवाब खुद इंसान ही है समय के साथ इंसानों की आबादी इतनी ज्यादा बढ़ गई कि अपने रहने के लिए इंसानो ने जंगलों की अंधाधुंध कटाई शुरू कर दी. नतीजा ये हुआ कि इंसानो को तो रहने का ठिकाना मिला लेकिन जानवरों के रहने के लिए जगह में कमी हो गई. इसी कड़ी में हाल ही में ये शॉकिंग घटना मध्य प्रदेश के इंदौर से सामने आई है. वैसे भी पूरी दुनिया में साँपों की अनगिनत प्रजातियां पाई जाती है अकेले अपने देश भारत में ही तकरीबन 400 प्रजातियां पाई जाती है उसमे भी मध्य प्रदेश में साँपों की करीब 46 से अधिक प्रजातियां पाई जाती है. 

इसी मध्य प्रदेश के एक घर के बाथरुम से एक नहीं बल्कि दो-दो कोबरा सांप बाहर निकले हैं. मालूम हो कि दोनों ही सांप बाथरुम के कमोड में छिपे हुए थे. घरवालों के तो होश तब उड़े जब उन लोगों ने कोबरा को घर के कमोड के अंदर छिपा हुआ देखा. फिर घरवालों ने तुरंत ही स्नेक कैचर्स को बुलाया. मालूम हो कि घरवालों ने तो एक ही सांप देखा था लेकिन रेस्क्यूअर्स ने घर से दो-दो सांप को बाहर निकाला.