Snake Found In Tohana : टोहाना के निर्माणाधीन मकान में 50 दांतों वाला वुल्फ स्नेक ईंटों में मिला… 

Snake Found In Tohana

इन दिनों अक्सर सोशल मीडिया पर घरों में छुपे सांप के वीडियो देखने को मिलते ही रहते हैं। अब फिर से एक ऐसा ही वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे इस वीडियो में एक 50 दांतों वाला वुल्फ स्नेक दिखाई दे रहा है। इंसानों की तो सांप के नाम भर से सांस अटकती है ऐसे में अगर गलती से साँपों के साथ आमना-सामना हो जाए तो फिर तो उस इंसान की क्या हालत होगी ये तो भगवान ही बताएंगे। मालूम हो कि पूरी दुनिया में सांपों की अनगिनत प्रजातियां पाई जाती है, अकेले भारत में ही अद्वितीय 400 से अधिक प्रजातियां मिलती हैं, उसी प्रकार मध्य प्रदेश में 46 से अधिक प्रजातियां देखी जाती हैं। 

ईश्वर ने तो अनगिनत जीव-जंतु बनाए साथ ही सबके रहने के लिए स्थान भी निर्धारित किया, लेकिन बढ़ती आबादी और अपनी जरूरतों के लिए इंसानो ने इन बेजुबान जानवरों के घर को उगाड़ना शुरू कर दिया, फिर आखिर ये जानवर कहां रहे इंसान की रहबर में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है इसलिए ठण्ड की तलाश में अक्सर हमारे घरों में सांप घुस आते हैं और फिर किसी ऐसी चीज में छुप कर बैठ जाते हैं, जिसके बारे में हम में से कोई सोच भी नहीं सकता। 

इस बात का जीवंत उदाहरण हरियाणा के फतेहाबाद जिले में आवासीय क्षेत्र में लोग देख सकते हैं। मालूम हो कि इस क्षेत्र से सांपों का लगातार निकलना जारी है। अभी हाल ही में एक बार फिर से टोहाना के एक निर्माणाधीन मकान से 50 दांतों वाला वुल्फ स्नेक जो कि आकार में काफी छोटा था, लेकिन लोगों में हड़कंप मचाने के लिए काफी है।