Friday, September 20, 2024
बिजनेसराजनीति

मोदी सरकार बजट से ठीक पहले हुई मालामाल, मिले एक के बाद एक बड़े-बड़े चेक, एक दिन की कमाई हुई ₹6481 करोड़… 

Govt Dividend Income : मोदी सरकार जल्दी ही बजट पेश करने वाली है लेकिन इसके ठीक पहले मोदी सरकार का खजाना दनादन भर रहा है. सरकार को एक के बाद एक कई बड़े-बड़े चेक मिल रहे हैं. दरअसल ये चेक केंद्र सरकार को एक के बाद एक सरकारी बैंकों की ओर से चेक मिल रहे हैं. मालूम हो कि अभी तक रिकॉर्ड तोड़ एक ही दिन में सरकार को पांच बैंकों की ओर से बड़े ही मोटे रकम वाले चेक मिले हैं. सरकार को चेक देने वाले बैंकों में बैंक ऑफ इंडिया ( Bank of India), केनरा बैंक ( Canara Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank),एसबीआई (SBI) और  बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र (Bank Of Maharashtra) शामिल है. 

मालूम हो कि सोशल मीडिया पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इन सभी चेक की फोटो भी शेयर की है. मालूम हो कि इससे पहले मोदी सरकार  को बैंकों के बैंक आरबीआई ने भी तकरीबन 2 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का डिविडेंड दिया है और इसके बाद जैसे डिविडेंड देने की होड़ ही लग गई एक बाद एक पांच सरकारी बैंकों ने सरकारी खजाने में हजारों करोड़ रुपए का डिविडेंड डाल दिया है. 

गौरतलब हो कि सरकारी बैंक में जब डिविडेंट बंटती है ,तो इसमें सरकार की हिस्सेदारी भी होती है इसी वजह से सभी बैंक मोदी सरकार को एक बाद एक चेक दे रहीं हैं. मालूम हो कि बैंकों से मिले डिविडेंट की रकम का इस्तेमाल सरकार अपने हिसाब से विकास के कामों में खर्चों में करती है.  मिली जानकारी के अनुसार अभी मोदी सरकार को कुछ और बैंकों की ओर से डिविडेंट मिलने वाले हैं.