Thursday, September 19, 2024
अजब-गजबस्नेक फैक्ट्स

Rare Specie Of Snake : दुर्लभ प्रजाति का उड़ने वाला सांप काफी सुन्दर साँप दिखाई दिया जवाहर सागर के जंगल में, किस बात का है ये इशारा… 

कोटा संभाग के जवाहर सागर क्षेत्र में बीते दिनों उड़ने वाले सांप को देखा गया है. मालूम हो कि इस सांप का नाम ‘ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक’ है. गौरतलब हो कि इस तरह के साँप आमतौर पर काफी कम संख्या में दिखाई देते हैं. दरअसल इस तरह के साँपों की संख्या काफी कम है. मालूम हो कि इन साँपों को पेड़ों पर रहने की आदत होती हैं. 

आखिरी बार इस ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक नाम के सांप को साल 2019 में देखा गया था. जिसके बाद अब इस साल 2024 में एक बार फिर से यह सांप दिखाई दिया है. मालूम हो कि इस पर वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट का कहना कि आमतौर पर यह सांप पहाड़ों में ऊंचे पेड़ों पर मिलते हैं. इस ब्रॉन्ज बैक ट्री स्नेक की त्वचा के नीचे नीली लकीरें होती हैं, जो रात में चमकती हैं. इसके अलावा ये सांप वजन में भी काफी हल्का होता है. 

मालूम हो कि पेड़ों पर रहने वाला ये साँप बिना जहर वाला सांप है. लेकिन चलने में ये साँप काफी फुर्तीला होता है. मालूम हो कि इसकी पीठ पर तांबिय रंग की एक लाइन आगे से पीछे तक बनी होती है. मालूम हो कि दुर्लभ प्रजाति का ये सांप छोटे मेंढक, छोटी चिड़िया और उनके अंडों का शिकार करता है. बीते दिनों इसको  जवाहर सागर क्षेत्र में देखा गया है.