अजब-गजबभारत की खबरें

कुछ सांप ऐसे होते हैं जो नहीं देते हैं अंडे, देते हैं जीवित बच्चों को जन्म, जानिए सांप से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

अपने अधिकतर सुना होगा कि सांप अंडे देते हैं और उनमें से बच्चे निकलते हैं लेकिन आप जानकर हैरान हो जाएंगे की कुछ सांप ऐसे होते हैं जो अंडे नहीं देते हैं इनमें से कुछ सांप ऐसे होते जो इंसानों की तरह बच्चों को जन्म देते हैं आज हम आपको ऐसे ही 6 सांपों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं.

डेथ ऐडर्स (Death Adder) के नाम से मशहूर ये सांप ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते हैं. यह बहुत जहरीले सांप होते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी आक्रामक नहीं होते हैं। यह अटैक नहीं करते हैं उनके पास लंबे दांत होते हैं। यह एक बार में 30 बच्चों को जन्म देते हैं और यह सारे बच्चे जिंदा नहीं रह पाते.

See also  कोई नहीं शादी करना चाहता है इस बड़े होठों वाली लड़की से, बयां किया अपना दर्द

वेस्टर्न डायमंडबैक (Western Diamondback Rattlesnake) दुनिया के सबसे बड़े रैटलस्नेकों में से एक हैं. यह अमेरिका और मेक्सिको के रेगिस्तानी इलाकों में पाए जाते हैं यह आमतौर पर 10 या 20 जीवित सांपों को जन्म देते हैं। उन्हें 6 महीने तक पालते हैं.

ग्रीन एनाकोंडा (Green Anaconda Snake) दुनिया के सबसे बड़े सांपों में से एक हैंं. यह 20 फीट लंबे और 150 पाउंड वजन वाले होते हैं। यह जहरीले नहीं होते हैं। यह दक्षिण अमेरिका में पाए जाते हैं यह भी जीवित सांप को जन्म देते हैं।

ईस्टर्न गार्टर स्नेक (Eastern Garter Snake) उत्तरी अमेरिका में पाए जाते हैं. यह सांप भी ज्यादा विषैला नहीं होते हैं गार्टर सांप भी जन्म के तुरंत बाद बच्चों को छोड़ देते हैं। बच्चे आमतौर पर लगभग 6 इंच लंबे होते हैं और बाद में यह दो फीट तक हो जाते हैं।

See also  दिल्ली में डॉन की शादीः बढ़ी दाढ़ी में पहुंचा काला जठेड़ी तो चश्मा लगा पहुंची रिवॉल्वर रानी

आईलैश वाइपर (Eyelash Viper Snake) सबसे सुंदर प्रजातियों में से एक हैं. यह दक्षिण मध्य अमेरिका में पाए जाते हैं लेकिन यह बेहद जहरीले सांप होते हैं। पीला, भूरा, लाल, हरा रंग इन सांपों में नजर आता है और इन सांपों के बच्‍चों की लंबाई जन्‍म के समय 7-8 इंच के बीच होती है.

पीले पेट वाला समुद्री सांप (Yellow-bellied Sea Snake) अधिकांश जीवन पानी में बिताते हैं. सभी समुद्री सांपों की तरह, ये भी जीवित बच्चों को जन्म देते हैं. मादाएं बच्चे को जन्म देने के लिए उथले ज्वारीय तालाबों में जाती हैं. 6 महीने तक बच्‍चों को अपने साथ रखती हैं.