ताज़ा खबरेंविडियोज़

Parakram Diwas : पीएम मोदी ने सभी को दी पराक्रम दिवस की शुभकामनाएं, बोले,” नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और साहस का करते हैं सम्मान”

Parakram Diwas: नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में उनकी जयंती को साल 2021 से हर साल पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है. पीएम मोदी आज इस मौके पर लाल किले में आयोजित एक समारोह का उद्घाटन भी करने जा रहे हैं.यह समारोह 31 जनवरी तक जारी रहेगा.

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को पराक्रम दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं भी दी हैं. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर अपने शुभकामना संदेश में कहा ‘पराक्रम दिवस पर भारत के लोगों को शुभकामनाएं. आज उनकी जयंती पर हम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जीवन और साहस का सम्मान करते हैं. हमारे देश की आजादी के प्रति उनका अटूट समर्पण प्रेरणा देता रहता है.’

See also  5 लाख बार 'सीताराम' लिखने पर ही इस बैंक में खुलता है अकाउंट

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में उनकी जयंती को साल 2021 से हर साल पराक्रम दिवस के रूप में मनाया जाता है।पीएम मोदी आज इस मौके पर लाल किले में आयोजित एक कार्यक्रम का उद्घाटन भी करने जा रहे हैं और यह कार्यक्रम 31 जनवरी तक जारी रहेगा।

भारत पर्व’ की भी आज होगी शुरुआत

पीएमओ की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री गणतंत्र दिवस की झांकियां और सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ देश की विविधता को भी सामने लाएंगे, जिसके लिए पर्यटन मंत्रालय की ओर से यह कार्यक्रम भारत पर्व की डिजिटल रूप में शुरुआत होगी।
इस कार्यक्रम के दौरान आने वाले लोगों को नेताजी और आजाद हिंद फौज की उल्लेखनीय यात्रा को दर्शाने वाली दुर्लभ तस्वीरों तथा दस्तावेजों को प्रदर्शित करने वाले अभिलेखागारों की प्रदर्शनियों के माध्यम से एक शानदार अनुभव के साथ जुड़ने का अवसर मिलेगा.

See also  पीएम मोदी आज करेंगे कल्कि धाम का शिलान्यास और मंदिर के मॉडल का लोकार्पण, फिर जनसभा को संबोधित

23 जनवरी से 31 जनवरी तक जारी रहने वाले 9 दिन के इस कार्यक्रम में 26 मंत्रालय और विभाग नागरिक केंद्रित पहल, ‘वोकल फॉर लोकल’ और विविध पर्यटन आकर्षणों को रेखांकित करेंगे. यह पूरे विश्व के लोगों को शामिल करने और राष्ट्र की पुनरुत्थान की भावना को प्रतिबिंबित करने व उत्सव मनाने के लिए एक मंच होगा.
कहा जा रहा है कि साल 2021 में पराक्रम दिवस का उद्घाटन समारोह कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल हॉल में हुआ था। साल 2022 में इंडिया गेट पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण भी किया गया था। वही 2023 में अंडमान और निकोबार दीप समूह के 21 सबसे बड़े अनाम द्वीपों का नाम 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा गया था.