शिक्षा और नौकरी

CISF College : इस कॉलेज में जिसने ले लिया एडमिशन, उसका सीआईएसएफ ऑफिसर बनना तय… 

आज के युवा जेनरेशन का सबसे बड़ा सपना है किसी भी तरह सरकारी नौकरी पाना इसके लिए अक्सर ही युवा ऐसे कॉलेज के तलाश में रहते है जहां से पढ़ाई करने पर उन्हें आसानी से अच्छी सी सरकारी नौकरी मिल जाए, जिसे न सिर्फ उनका भविष्य बल्कि उनसे जुड़े उनके परिवार वालों का भविष्य भी उज्जवल हो. आजकल हर युवा और उनके परिवार वालों को दिन रात यही चिंता सताती रहती है कि अगर सही कॉलेज में दाखिला नहीं मिला तो उनका और उनके भविष्य का क्या होगा. लेकिन ऐसे लोगों को चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. 

See also  Requirement of Government Job : BSF से आई सब इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल सहित 1526 पदों के लिए बहाली, सैलरी मिलेगी 92 हजार से भी ज्यादा... 

आज एक ऐसे ही कॉलेज के बारे में बात करने जा रहे हैं, जिसका नाम नेशनल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी एकेडमी (NISA) है. यहां अगर एडमिशन ले लिया तो सीआईएसएफ में ऑफिसर बना तय हैं. मालूम हो कि उम्मीदवारों को इस कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए UPSC के द्वारा आयोजित CAPF या फिर SSC के द्वारा आयोजित CPO की परीक्षा को पास करना होता है. तभी इस कालेज में दाखिला मिलना संभव है. मालूम हो कि इस कॉलेज की स्थापना मुख्य रूप से असिस्टेंट कमांडेंटों के बेसिक ट्रेनिंग का संचालन करने और सिक्योरिटी मैनेजमेंट में प्रोफेशनल्स और स्पेशलिस्ट डेवलप करने के लिए विकसित किया गया था. 

See also  Chandrayaan 3 Update : ISRO चीफ ने दिया सनसनीखेज बयान, मंदिरों में सिर्फ भगवान का नाम...

लेकिन गुज़रते समय के साथ ही नेशनल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी एकेडमी (NISA) एकेडमी CISF, अन्य संगठनों और पब्लिक सेक्टरों के अधिकारियों को प्रोफेशनल और स्पेशल ट्रोनिंग प्रदान करने लगी साथ ही असिस्टेंट कमांडेंट और बल के अन्य डायरेक्ट सब ऑफिसर्स को को भी तैयार करने का प्राथमिक कार्य यहां होने लगा. मालूम हो कि सीआईएसएफ कॉलेज में यानी कि नेशनल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी एकेडमी (NISA) राजपत्रित और अधीनस्थ अधिकारियों के लिए विभिन्न बुनियादी और पदोन्नति कोर्स असिस्टेंट कमांडेंट के लिए बुनियादी कोर्स, सीधी नियुक्ति के माध्यम से सब इंस्पेक्ट एक्जीक्यूटिव और सब इंस्पेक्टर अग्निशामक और महानिरीक्षक तक सभी राजपत्रित रैंकों के पदोन्नति कोर्स को संचालित करती है. 

See also  पुलिस के सामने बेटा टूट गया और पूछताछ में बताया सर, मुझे पापा ने बुलाया था, मैं तो... 
Taarak Mehta की बबीता जी का बिकिनी लुक देख मचल उठेंगे जेठालाल, हर फोटो काट रही गदर! रामायण की सीता उर्फ अंजलि अरोड़ा है बहुत फैशनेबल, हर लुक में लगती है गदर Akshara Singh Photoshoot: अक्षरा सिंह के कैजुअल लुक पर फिदा हुए फैंस, नाइट आउट की तस्वीरों ने इंटरनेट पर मचाया बवाल गुनगुन गुप्ता का हुआ था mms वीडियो वायरल लेकिन इंस्टा पर करती हैं संस्कारी फोटो पोस्ट हुस्न तेरा तौबा तौबा….सोने-सी साड़ी में शहनाज गिल