सांप के लिए नेवले से कम नहीं ये चीज, अब अंधेरे में दिखे तो तुरंत करें ये काम, फट से भागेगा, घर से रहेगा दूर

snake vs mongoose

इंदौर: सांप दुनिया का सबसे जहरीला जानवर माना गया है, इसलिए सांप को देखकर लोग डर जाते हैं. ज्यादातर सांप रात के अंधेरे में ही दिखते हैं और घर में घुस आते हैं. आज हम आपको सांप भगाने का ऐसा तरीका बताते हैं, जो शायद ही आपने इसके पहले सुना होगा. ये तरीका किसी सांप के लिए नेवले से कम नहीं है. सांप इस चीज को देखते ही आपके घर से दूर रहेगा. इसके अलावा आपको सांप से जुड़े कुछ और दिलचस्प बाते बताएंगे.

सांप का खौफ इतना होता है कि अक्सर लोग सांप के काटने पर जहर से नहीं, बल्कि घबराहट के कारण मर जाते हैं. दरअसल, खतरा होने पर हर जानवर अपना बचाव करता है और हमलावर हो जाता है. उसी तरह दुनिया का हर सांप अपने बचाव में काटता है, पर सभी सांप जहरीले हों, ऐसा जरूरी नहीं. अज्ञानता के कारण लोग हर सांप को जहरीला समझ लेते हैं और उनके काटने पर डर की वजह से कई की मौत हो जाती है.

See also  Interesting Facts About Anaconda : मगरमच्छ को भी आसानी से निगल सकता है ये साँप, रहना बचकर इस भारी-भरकम सांप से... 

स्नेक हाउस में ऐसे रहते हैं सांप
इंदौर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में 20 से ज्यादा सांप की प्रजाति के सांपों का स्नेक हाउस है, जिसमें देश-विदेश के सांप मौजूद हैं. संग्रहालय के क्यूरेटर निहार पारूलकर बताते हैं कि यहां ग्रीन वाइन, सफेद अजगर, दोमुंहा सांप, कोबरा, रसेल वाइपर जैसे 20 से ज्यादा प्रजाति के सांप हैं. इनमे से कुछ सांप ऐसे भी हैं, जो केवल मध्य प्रदेश में ही मिलते हैं. ये सांप दुनियाभर में चुनिंदा जगह ही पाए जाते हैं. वैसे तो ये सांप सप्ताह में एक बार ही भोजन खाते हैं, क्योंकि इन्हें पचाने में वक्त लगता है. इस भोजन में उनकी लंबाई और वजन के मुताबिक भोजन होता है, जैसे किसी को चूहा तो किसी को चिकन पसंद है. इसके अलावा गर्मियों में इनका खास ख्याल भी रखा जा रहा है, स्नेक हाउस में ठंडक बनाए रखने के लिए दिन में दो से तीन बार पानी का छिड़काव किया जा रहा है. इनके 4 केयरटेकर हैं, जिनका काम बांटा गया है.

60 से 70 प्रतिशत सांप में जहर नहीं
ज्यादातर लोग डर और जानकारी की कमी के कारण सांपों को देखते ही मार डालते हैं. लेकिन सभी प्रजाति के सांप खतरनाक नहीं होते हैं. सांप किसी भी दूसरे शिकारी के मुकाबले इंसानों से सबसे ज्‍यादा डरते हैं. देश ही नहीं, दुनियाभर के सांप का आंकड़ा देखें तो 60 से 70 प्रतिशत सांपों में जहर नहीं होता. इनके डसने के मुताबिक ही पता लगता है कि जहर है या नहीं. ये अपना बिल नहीं बनाते, बल्कि दूसरे के बिलों में जाकर शिकार कर के बस जाते हैं.

रोशनी से डरते हैं सांप
सांप रोशनी के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं. इसलिए रोशनी वाली जगहों से ज्यादातर दूर ही रहते हैं. दरअसल, उनकी आंखें रात में देखने के लिए बनी होती हैं, इसलिए दिन की रोशनी उनकी आंखों के लिए पीड़ादायक होती है. कई बार ज्यादा तेज रोशनी में सांप अंधे भी हो जाते हैं. लिहाजा, किसी अंधेरी जगह पर सांप दिख जाएं तो तेज रोशनी करके उसे आसानी से भगा सकते हैं. सांपों को तेज आवाज यानी शोर से भी काफी डर लगता है. सांप कंपन के जरिए भोजन की तलाश करते हैं.

See also  Land For Job Case : पहले बैठाए रखा, फिर हुए 50 सवाल, लालू यादव से ईडी ने की 10 घंटे की पूछताछ…

Source