Thursday, September 19, 2024
टेक और ऑटो

Story of Motorola : इन दो भाईयों ने जमकर मेहनत करके खड़ी की स्मार्टफोन कंपनी, फिर जो हुआ वो…

आज से तकरीबन 100 साल पहले दो भाइयों ने मिलकर शुरू की थी मोटोरोला की कहानी, साल 1928 का समय था जब दो भाईयों ने साथ मिलकर गैल्विन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी की शुरुआत की। काफी कम पुंजी के साथ दोनों भाइयों पॉल गैल्विन और जोसेफ अपने बड़े इरादे को मूर्त रूप देने के लिए कम्पनी शुरू की। अमेरिका के इलिनॉय में दोनों भाइयों ने कंपनी की शुरुआत की थी। शुरुआती दौर में कंपनी बैटरी एलिमिनेटर बनाने का काम करती थी।

बैटरी एलिमिनेटर बनाने शुरू हुआ काम आज किस ऊंचाई तक पहुंच चुका है ये किसी को भी बताने की जरूरत नहीं रह गई है। आज के समय मोटोरोला एक जाना पहचाना नाम बन चुकी है। बजट से लेकर फ्लैगशिप हर सेगमेंट में कंपनी के फोन मिल ही जाएंगे। मोटोरोला लेटेस्ट फीचर्स के साथ मौजूदा समय में फोन मार्केट में लॉन्च कर रहा है। बैटरी एलिमिनेटर बनाने से शुरू हुई कम्पनी को लोग आज के दौर में सिर्फ स्मार्टफोन की वजह से ही जानते-पहचानते हैं। 

See also  Hero Extreme 125 Launch : हीरो एक्सट्रीम 125 आर कर देगी सबकी छुट्टी, लुक है स्पोर्टी और माइलेज है दमदार जाने सब कुछ

लेकिन शुरू से ऐसा नहीं था पहले ये कंपनी किसी और चीज की लिए मशहूर थी। लेकिन फिर बाद में कुछ ऐसा हुआ जिसके बाद मोटोरोला ने कुछ नया करने के लिए बैटरी एलिमिनेटर बनाने वाली गैल्विन मैन्युफैक्चरिंग कम्पनी से आज की मोटोराला कम्पनी बन गई।