Thursday, September 19, 2024
अजब-गजब

Snake Fact : आदिवासी ऐसा कहते है कि ये फल सांप के जहर को कर देता है कम, आयुर्वेद ने भी गिनाये है कई फायदे… 

झारखंड मुख्यतः आदिवासी समाज के लिए जाना जाता है। आज के आधुनिक युग में भी झारखंड के आदिवासी समाज की कई ऐसी बातें हैं जो अपने आप में रहस्यमयी है. आदिवासी जाति की संस्कृति आज के आधुनिक युग में भी पुरानी संस्कृति से मिलती जुलती है. आज भी आदिवासी कई ऐसे फलों, अनाज और औषधियों के बारे में वृहत्त जानकारी रखते है, जिसके इस्तेमाल से बहुत कुछ फायदा पहुंच सकता है लेकिन इसकी जानकारी आम इंसान को है ही नहीं. 

आज भी आदिवासी लोग जंगलों में मिलने वाले फलों का उपयोग औषधि के रूप में करते हैं. एक ऐसा ही फल है, जिसको लेकर आदिवासियों की ऐसी मान्यता है कि इसके सेवन से साँप का जहर नहीं चढ़ता है. इस फल का नाम आषाढ़ी फल है, जो मुख्यतः बरसात के सीजन में ही देखने को मिलता है. ये फल मुख्य रूप से झारखंड के बोकारो जिले के जंगलों में कांटेदार और छोटे आकार के पेड़ों पर मिलता है. 

सामान्यतः लोग इसे नहीं खाते. लेकिन, आदिवासी इस फल को कई मायनों में चमत्कारी फल मानते हैं.मालूम हो कि जिस फल की यहां बात हो रही है उसका वैज्ञानिक नाम मेयना लैक्सीफलोरा है. वहीं आदिवासी जाति की मान्यताओं के अनुसार, सांप-बिच्छू काटने पर विष का प्रभाव कम होता आषाढ़ी फल के सेवन से. लेकिन इस फल को सभी नहीं खा सकते हैं क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है इसीलिए इसका सेवन पूरी तरह से चिकित्सकीय परामर्श के बाद ही करना चाहिए.