Uncategorized

Success Mantra : अगर आप अपने जीवन में होना चाहते हो सफल तो आपको ऐसे पांच दोस्तों के साथ छोरनी होगी दोस्ती , रहना होगा इनसे कोसो दूर।

जीवन में सफल होने का सपना तो हर कोई देखता है। लेकिन यह सपना हर कोई आसानी से पूरा नहीं कर पाता। सफलता हासिल करने के लिए व्यक्ति को कठोर परिश्रम के साथ एक अच्छे दोस्त की भी जरूरत पड़ती है। ऐसा दोस्त जो कठिन समय में अपने दोस्त का सही मार्गदर्शन कर सके। हालांकि, जिन लोगों के पास सच्चे दोस्त नहीं होते हैं उन्हें अपने सीक्रेट उनसे शेयर करने से बचना चाहिए। नीति शास्त्र और कूटनीतिज्ञ चाणक्य ऐसे दोस्तों से दूर रहने की सलाह देते हैं।

सीक्रेट छिपाकर नहीं रखते – चाणक्य नीति के मुताबिक, कभी भी अपने सीक्रेट ऐसे दोस्त को ना बताएं जो उन्हें अपने पास नहीं रख सकता हो। ऐसे मित्रों पर कभी भी आंख बंद करके भरोसा नहीं करें। ऐसे व्यक्ति अगर आपको दूसरे के राज बता रहे हैं तो कल आपके राज भी गुस्से या विवाद होने पर दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं। ऐसे व्यक्ति समय आने पर आपकी तरक्की में बाधा बन सकते हैं।

See also  Places Of Worship Act : क्या है प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट, यह कानून अगर खत्म हो गया तो बदल जाएगा कई धार्मिक स्थलों का मूल स्वरूप

अपने फायदे के लिए करते हैं इस्तेमाल – कई बार आपकी ऐसी लोगों से भी दोस्ती हो सकती है जो सिर्फ अपना मतलब निकालना और आपका उपयोग करने के लिए आपसे दोस्ती करते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहने में ही भलाई है। इस तरह के मित्र सिर्फ आपका समय और धन नष्ट करके आपको आपके लक्ष्य से भटकाने का काम करते हैं। जिसके कारण से सफलता और रास्ता आपसे और दूर हो जाता है।

आपके मुश्किल समय में साथ नहीं रहते – ऐसे दोस्त जो आपके साथ हर समय खड़े रहने का दम तो भरते हैं लेकिन जरूरत पड़ने पर कभी नजर नहीं आते हैं। चाणक्य ऐसे दोस्तों से भी दूर रहने की सलाह देते हैं। ऐसे दोस्तों को साथ रखने से आप कभी भी सच्चे व्यक्ति पर विश्वास करना नहीं सीख पाएंगे।

See also  Republic Day 2024 : पुलिस पदक से सम्मानित होंगे ’12वीं फेल' फेम IPS मनोज शर्मा, CISF के इन जांबाजों को भी मिला पुरस्कार

आपकी अनुपस्थिति में आपकी बुराई करते हैं – ऐसे दोस्त जो मजाक मजाक में ही सही आपकी पीठ पीछे आपकी लोगों से बुराई करते रहते हैं। ऐसे लोग आपकी छवि खराब कर सकते हैं। जिसका असर आपकी सफलता पर भी पड़ सकता है।

अपने वादे पर कायम नहीं रहते – ऐसे दोस्तों से हमेशा दूर रहना चाहिए, जो कभी भी अपने वादे पर कायम नहीं रहते हैं। ऐसे दोस्त वादा करके जरूरत पड़ने पर आपको धोखा दे सकते हैं।