बिजनेस

RBI ने अपने जारी किए नए गाइड लाइन HDFC-ICICI-PNB-Axis बैंक कस्‍टमर की कर दी मौज, UPI को अब करेंगे क्रेड‍िट कार्ड की तरह इस्तेमाल… 

UPI Credit Line : आरबीआई के सहयोग से और एनपीसीआई की तरफ से ग्राहकों के ल‍िए एक नई सुव‍िधा को शुरू क‍िया जा रहा है. ख़ासकर ये नयी आ रही सुविधा यूपीआई (UPI) यूज करने वाले ग्राहकों के लिए जबरदस्त साबित होने जा रही है. मालूम हो कि इस सुव‍िधा के तहत ग्राहक अपने यूपीआई को क्रेड‍िट कार्ड की तरह यूज कर सकेंगे. हालांकि अभी यह सुव‍िधा कुछ चुनिंदा बैंक के ही कस्टमर्स को मिलने वाली है. लेकिन हकीकत तो यही है कि  यूपीआई यूजर्स को मिलने जा रहे पहली बार इस सुव‍िधा का फायदा ज‍िसका अनुभव यूजर के ल‍िए एकदम ही नया साबित होने जा रहा है. 

See also  Anand Mahindra Gift : आनंद महिंद्रा ने लोगों का एक बार फिर से दिल जिता, सरफराज के पापा को दिया धांसू गिफ्ट

अब यूपीआई (UPI) उपभोक्ता यूपीआई (UPI) के ही जर‍िये इस सुविधा का लाभ उठाते हुए द‍िल खोलकर खर्च कर सकेंगे, चाहे उनकी जेब में पैसा हो या नहीं. ग़ौरतलब हो कि ये सुविधा देश में नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) यूपीआई (UPI) के जर‍िये ला रहा है. मालूम हो कि इस स‍िस्‍टम का तरीका ब‍िल्‍कुल क्रेडिट कार्ड की तरह ही होगा मतलब पूरा का पूरा स‍िस्‍टम बॉय नाउ, पे लेटर (Buy Now, Pay Later) पर ही बेस्‍ड होने जा रहा है. मिली जानकारी के अनुसार बैंकों को यूपीआई (UPI) के जरिये  रिजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) ने ग्राहकों को क्रेडिट लाइन देने की इजाजत दे दी है. 

See also  Anant Ambani Salary : सैलरी में बहन ईशा को टक्कर देते हैं अनंत अंबानी, मिलते हैं इतने करोड़

अभी फ़िलहाल एक्सिस (Axis Bank), एचडीएफसी (HDFC Bank), आईसीआईसीआई (ICICI Bank), इंडियन बैंक (Indian Bank) और पीएनबी (PNB) बैंक इस नई सुविधा को दे रहे हैं. मालूम हो कि ग्राहक को एक तय ल‍िमि‍ट तक क्रेडिट लाइन में लोन मिलता है और जितना पैसा खर्च करते हैं, उतने पर ही ब्याज चुकाना होता है. लेकिन UPI की इस नई सुव‍िधा में ग्राहक बिना अपने बैंक अकाउंट में पैसे कम हुए बगैर शॉप‍िंग कर सकते हैं. उसपर से सबसे बड़ी बात तो यह है कि ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए क‍िसी प्रकार की एक्‍सट्रा फीस नहीं चुकानी होगी. इस तरह ये जबरदस्त सुविधा क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगी.