ताज़ा खबरें

Valentine’S Day : वैलेंटाइन पर हो सकता है Romance Scam!

वैलेंटाइन के मौके पर स्कैमर्स ने लोगों को फंसाने के लिए कई तरह के जाल बिछा रखे हैं. इसके लिए स्कैमर्स AI का इस्तेमाल कर रहे हैं. डेटिंग ऐप हो या फिर अपने पार्टनर के लिए गिफ्ट तलाश रहे हों, स्कैमर्स ने हर जगह अपना जाल बिछाया हुआ है.

आपकी एक गलती की वजह से आप स्कैम का शिकार हो सकते हैं. इसे लेकर McAfee ने एक रिसर्च रिपोर्ट जारी की है. कंपनी की माने तो वैलेंटाइन संबंधित स्कैम ऑनलाइन बढ़ रहे हैं. इस मौके पर मैलवेयर्स का प्रचार 25 परसेंट बढ़ा है, जबकि मैलिसियस URL में 300 परसेंट का इजाफा हुआ है. 

See also  Actor Nitish Bharadwaj : नीतीश भारद्वाज हुए IAS पत्नी से परेशान, मांगी मदद, 'श्रीकृष्ण' के घर शुरू हुआ 'महाभारत'

इसके अलावा रोमांस थीम्ड स्पैम और इमेल स्कैम की संख्या में 400 परसेंट की बढ़ोती हुई है. ज्यादातर स्कैम्स वैलेंटाइन डे के लिए शॉपिंग और गिफ्ट्स खोजने वालों को टार्गेट कर रहे हैं. McAfee Labs का कयास लगाया है कि 14 फरवरी तक इनकी संख्या बढ़ती रहेगी.

McAfee की रिपोर्ट के मुताबिक, रिसर्च में हिस्सा लेने वाले 77 परसेंट भारतीयों ने सोशल मीडिया या डेटिंग प्लेटफॉर्म पर फेक प्रोफाइल या AI जनरेटेड फोटोज को लेकर रिपोर्ट किया है. इसके अलावा 39 परसेंट यूजर्स रोमांसस स्कैम का शिकार हुए हैं, जबकि 26 परसेंट लोग अनजाने में AI बॉट्स से इंटरैक्ट कर चुके हैं. 

See also  Valentine's Day पर Zareen Khan हुईं Oops Moment का शिकार, हो रही ट्रोलिंग

Source : Aajtak Instagram