अजब-गजब

VIDEO: ओक्रा ने किया सफेद शार्क का शिकार, वैज्ञानिकों ने कहा, यह बहुत बड़ा संकेत, बदल रही है दुनिया

एक अनोखी घटना ने वैज्ञानिकों को काफी चौंका दिया है। इस घटना में वैज्ञानिकों ने एक ओक्रा यानी किलर व्हेल को ग्रेट व्हाइट शार्क का शिकार करते हुए कैमरे में कैद किया है. यह अपने आप में बहुत हैरान कर देने वाली बात है क्योंकि वैज्ञानिकों का कहना है कि यह पहली बार है जब ओक्रा ने व्हाइट शार्क का शिकार किया है जो एक बड़े बदलाव का संकेत है.कई बार वैज्ञानिकों ने कैमरे में बहुत सारी अनोखी घटनाएं कैद होते हुए देखी हैं। कई बार यह घटनाएं देखने में तो साधारण लगती है लेकिन यह बहुत ही अजीबोगरीब और अनोखी होती हैं। ऐसी यह घटना वैज्ञानिकों ने अभी हाल ही में वीडियो में कैद की है जिसमें एक ओक्रा या किलर व्हेल ग्रेटव्हाइट शार्क का शिकार कर उसे मार रही है.आमतौर पर यह एक बहुत अजीब घटना है लेकिन उससे भी अजीब बात यह है कि ओक्रा व्हाइट शार्क का शिकार करती ही नहीं है. यानी ऐसा पहली बार देखने को मिला है. वैज्ञानिकों ने इसे बड़ा संकेत बताया है.

See also  Zara Hatke : लड़की ने किया ऐसा प्रैंक, हो गई लोगों की सीटी-पिटी गुल,  Video देखने वाले अभी तक है सदमे... 

इस वीडियो के वायरल होने के बाद वैज्ञानिकों का कहना है कि इस वीडियो में किलर व्हेल के शिकार करने के बेहतरीन होने का नमूना देखने को मिल रहा है। कुछ देर के लिए दो किलर व्हेल मिलकर एक सफेद शार्क का शिकार कर उसे मारते हुए दिखाई दे रही हैं, जिसमें एक ग्रेट वाइट शार्क मर जाती है। दक्षिण अफ्रीका के ग्राहमस्टाउन की रोड्स यूनिवर्सिटी के शार्क बायोलॉजिस्ट डॉ एलिसन टोनर का कहना है कि इसी ने उनका ध्यान खींचा.

वैज्ञानिकों का कहना है कि केवल दो ही मिनट में एक ओक्रा ने शार्क को मार दिया और उसका लीवर खा गई. पहले पोर्ट और स्टार बोर्ड नाम की ओकरा विपरीत दिशा में मुड़ गई थी यह संकेत होता है कि वह शक का लीवर खान की तैयारी कर रही है इस हमले के दौरान शक कलर वाले से बचने के लिए उसका चक्कर लगने लगती हैसबसे रोचक बात यह है कि यह केवल एक ही जानवर ने शिकार किया था ग्रेट वाइट शार्क बड़ी होती है और उसमें खाने योग्य पदार्थ भी अधिक होता है. शायद इसी लिए बहुत सारी ओक्रा ने इसका फायदा उठाना सीख लिया है. अध्ययन के सहलेखक डॉ प्रिमो मिकारेली ने बताया कि ओक्रा शिकार के बाद दूर तक लीवर ले गई थी. फिर भी ओक्रा का यूं शिकार करना पारिस्थितिकी संतुलन के लिहाज से चिंता की बात है.