भारत की खबरें

Who is Bansuri Swaraj : क्या आप जानते हैं कि कौन है बीजेपी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज

बीजेपी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए दिल्ली की पांच सीटों पर अपने उम्मीदवारों का चयन कर लिया है. बीजेपी ने इस बार दिल्ली से पांच में से चार सीटों पर अपने नए उम्मीदवारों को उतारा है. इसमें से एक नाम बांसुरी स्वराज का भी है. आईए जानते हैं कि कौन है

दिल्ली की सीट से बीजेपी की उम्मीदवार बांसुरी स्वराज भारतीय जनता पार्टी ने अपने आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें दिल्ली की पांच सीटों पर भी पार्टी ने अपनी उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. इस बार बीजेपी ने नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज को टिकट दिया है. नई दिल्ली की सीट से बीजेपी की जिस उम्मीदवार पर भरोसा जताया जा रहा है वह कोई और नहीं बल्कि पूर्व विदेश मंत्री दिवंगत सुषमा स्वराज की पुत्री हैं.

See also  जब कश्‍मीर में उरी-पुलवामा करने वालों को निपटा दिया गया, तो फिर वो कौन हैं जो जम्मू में कर रहे है छोटे-छोटे हमले...

बांसुरी स्वराज का जन्म दिल्ली में 1982 में हुआ था उन्होंने इंग्लैंड की University of Warwick से अंग्रेजी साहित्य में बैचलर किया है। इसके साथ ही उन्होंने कानून की पढ़ाई भी की. उन्होंने अपनी कानून की डिग्री लंदन के बीपीपी लॉ स्कूल से हासिल की है.बीजेपी की नई दिल्ली से उम्मीदवार बांसुरी स्वराज अपना मास्टर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पूरा कर कर आई है. इस वक्त वह सुप्रीम कोर्ट में वकालत करते हैं.आपको बता दे की वकालत की पढ़ाई पूरी करके बांसुरी दिल्ली आ गई थी और साल 2007 में दिल्ली बार काउंसलिंग में शामिल हो गई थी.

See also  Loksabha Result 2024 : NDA की जीत पर Nitish Kumar का बड़ा बयान, मैसेज पहुंचा दिल्ली... 

बांसुरी स्वराज को कानूनी पेशे में काम करते हुए 16 साल हो गया है. उन्होंने रियल स्टेट कॉन्ट्रैक्ट और टैक्स आदि से जुड़े कई अपराधों के मामलों के केस हैंडल किए हैं। बता दें कि बांसुरी स्वराज X (पूर्व ट्विटर) पर काफी एक्टिव रहती हैं और राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों के साथ ही महिला सशक्तिकरण पर भी अपने विचार शेयर करती हैं।

पिछले साल 26 मार्च को बांसुरी स्वराज को भाजपा ने दिल्ली प्रवेश के विधि प्रकोष्ठ का प्रदेश सहसंयोजक बनाया था इसके बाद इस बार वह लोकसभा चुनाव भी लड़ेंगी। नई दिल्ली की सीट दिल्ली की खास सीटों में से एक है। अभी इस सीट पर मीनाक्षी लेखी सांसद हैं। बीजेपी ने उनका पत्ता काटकर इस बार बांसुरी स्वराज को दे दिया है।