मनोरंजन

अमीन सयानी ने कभी नहीं रिजेक्ट की थी अमिताभ बच्चन की आवाज, खुद बताइ इसके पीछे की सच्चाई

Ameen Sayani Passed Away: अमिताभ बच्चन ने बताया कि अमीन सयानी ने उनका ऑडिशन लेने से इनकार कर दिया था। यह किस्सा एक्टर के स्ट्रगल पीरियड के दौरान का है अमिताभ ने बताया कि अगर अमीन उनका ऑडिशन ले लेते तो वह एक सक्सेसफुल ब्रॉडकास्ट बन सकते थे . जानें पूरा किस्सा…

Ameen Sayani Death: रेडियो की दुनिया में अपनी आवाज का जादू बिखरने वाले और रेडियो के माध्यम से आम लोगों के बीच फेमस होने वाले अमीन सयानी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। वह 91 साल के थे अस्पताल पहुंचने से पहले ही अमीन इस दुनिया को अलविदा कह चुके थे लेकिन उन्होंने अपने पीछे अपनी कई सारी कहानियां छोड़ दी हैं।इन्हें उनकी स्मृति मान उनके चाहने वाले हमेशा याद रखेंगे.

इन्हीं में से एक मशहूर किस्सा भी है जो अमिताभ बच्चन के साथ हुआ था जब अमिताभ ने बताया कि अमीन ने उनका ऑडिशन लेने से मना कर दिया था। यह किस्सा उस समय का है जब अमिताभ बच्चन स्ट्रगल कर रहे थे अमिताभ के मुताबिक अगर अमीन उनको ऑडिशन ले लेते तो वह आज एक सक्सेसफुल ब्रॉडकास्टर होते लेकिन आपको बता दे कि बिग बी कि यह बात एक तरफा थी लेकिन इसके पीछे का असली सच कुछ और ही था।फिल्म फेयर को दिए गए एक इंटरव्यू में इसके बारे में अमीन ने बताया था।

See also  Harshaali 10th CBSE Board Result : 'बजरंगी भाईजान' की मुन्नी अका हर्षाली मल्होत्रा ने बजाया 10वीं CBSE Board में अपने नाम का डंका, हुई हेटर्स की बोलती बंद... 

अमीन ने पूरी बात बताते हुए कहा कि जब अमिताभ ने इस बात का खुलासा किया था तो वह भी हैरान रह गए थे उस दौरान अमीन रेडियो सीलोन के लिए ब्रॉडकास्टिंग करते थे और उसे वक्त लोगों तक अपनी आवाज और गानों को पहुंचाने का एकमात्र जरिया रेडियो ही था। ऐसे में अमीन यह अंदाजा नहीं लगा पाए कि अमिताभ उन्हीं के बारे में बात कर रहे हैं लेकिन उन्हें याद नहीं था कि यह कब हुआ।

अमीन ने कहा- ‘आनंद’ फिल्म में मैं उनकी परफॉर्मेंस और आवाज से बहुत इम्प्रेस्ड था. मैंने डिसाइड किया था कि मैं खुद उनकी फिल्मों का प्रमोशन करूंगा. लेकिन फिर मैंने खुद को याद दिलाया कि स्टूपिड बनने की जरूरत नहीं है, ये आदमी हिट ही होगा कैसे भी. उन दिनों अमिताभ जया भादुड़ी को डेट कर रहे थे.

See also  Ayodhya Shabari Rasoi : अयोध्या में यह कैसा राम राज्य, 55 रुपए की चाय और ₹65 का टोस्ट, शबरी रसोई के नाम पर चल रही है लूट

और गुलजार साहब भी बहुत पॉपुलर थे. आनंद फिल्म के लिए तीनों की जोड़ी बेहद सुपरहिट थी कई सालों बाद मैं अमिताभ को चीफ गेस्ट के तौर पर रेडियो और टेलीविजन एडवरटाइजिंग Practitioners Association (RAPA) अवॉर्ड्स के लिए इनवाइट किया. वहां एक स्पीच में उन्होंने जिक्र किया कि कैसे कई दफा मैंने उन्हें बिना ऑडिशन लिए रिजेक्ट कर दिया। इस वजह से उन्हें एक्टिंग में आना पड़ा वरना वह आज एक ब्रॉडकास्टर होते.

अमीन बोले इस शो के बाद मैंने अपनी पत्नी रमा जो उस वक्त मेरे साथ रेडियो सीलोन में काम करती थी उनसे पूछा कि अमिताभ किसकी बात कर रहे हैं क्योंकि तब सिर्फ हमारी ही कंपनी हुआ करती थी और मुझे याद है कि मैं कभी उनसे नहीं मिला।अमीन ने इसी के साथ कहा कि खैर, जो हुआ अच्छा हुआ क्योंकि अगर मैं उनसे मिल लेता तो मुझे उनकी आवाज अच्छी लगती और मैं उन्हें काम दे देता. फिर मेरे सारे क्लाइंट्स उनके पास चले जाते और मैं सड़क पर आ जाता. साथ ही दुनिया को उनका महानायक नहीं मिल पाता.