Uncategorized

Ayodhya Ram Mandir : राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के हफ्ते भर बाद भी अमेरिकी हिंदुओं का जोश बरकरार, कार रैली के बाद अब किया यह खास शो

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हुए एक सप्ताह हो गया है। लेकिन अमेरिका में बसे हिंदुओं का जोश अभी भी बरकरार है। अमेरिका के ह्यूस्टन में भारतीयों ने एरियल शो का आयोजन किया। इस दौरान हवाई जहाज से एक बैनर लहराया गया, जिस पर लिखा था ‘यूनिवर्स चैट्स जय श्री राम’ यानी ‘ब्रह्मांड में गूंज रहा जय श्री राम।’

ह्यूस्टन मैं इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। कुछ दिन पहले बारिश भी हुई है। इसके बावजूद भी वहां बसे भारतीयों का उत्साह कम नहीं हुआ है। इस एरियल शो को देखने के लिए ह्यूस्टन के अलग-अलग इलाकों में भारतीय जूटे। जिस विमान पर बैनर लगाया गया था उसके पायलट का स्वागत भी ’जय श्री राम’ के नारे से किया गया। इस तरह का यह पहला शो था।

इस शो के लिए प्रचार करने वाले फ्लायर पर लिखा था, ‘आसमान पर नज़र रखें और जब आप अपने इलाके में विमान को देखे तो जय श्री राम के नारे लगाए।’ इस खास सीरियल शो के आयोजक एक रिपोर्ट में उमंग मेहता ने कहा कि 500 साल के संघर्ष के बाद राम मंदिर का उद्घाटन हुआ। और इसका उत्सव मनाने के लिए इस शो का आयोजन किया गया।

See also  Ram Mandir Open Time : जाने कब और कितने बजे तक खुलेगा राम मंदिर? कितने सेकंड कर पाएंगे रामलला के दर्शन? जाने सारी डिटेल
Ayodhya Ram Mandir
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के हफ्ते भर बाद भी अमेरिकी हिंदुओं का जोश बरकरार

शो के एक आयोजक ने कहा कि अपनी खुशी व्यक्त करने का यह एक प्रभावी तरीका था, क्योंकि इतिहास में शायद यह पहली बार हुआ है जब श्री राम की जय- जयकार करने वाला हवाई बैनर उड़ाया गया है।

22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कि। राम मंदिर में 51 इंच की रामलला की मूर्ति को विराजमान किया गया है।
रामलला की जीस प्रतिमा को मंदिर में विराजमान किया गया है, उसे कर्नाटक के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। इसे शालिग्राम पत्थर से बनाया गया है, जिसे धार्मिक शास्त्रों में भगवान विष्णु का स्वरूप माना गया है।

See also  Ramayan Released in 1987 : क्या आपको पता है कि 1987 में आई रामायण के कलाकारों में किसको हुआ था नफा और किसको हुआ था नुकसान

अयोध्या में राम मंदिर को पारंपरिक नागर शैली में बनाया गया है। मंदिर 2.7 एकड़ में बना है। यह तीन मंजिला है। इसकी लंबाई 380 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। मंदिर का प्रवेश द्वार ‘सिंह द्वार’ होगा। राम मंदिर में कुल 392 पिलर है। गर्भ गृह में 160 और ऊपर में 132 खंभे है। मंदिर में 12 प्रवेश द्वार होंगे। सिंह द्वार के जरिए जैसे ही मंदिर में प्रवेश करेंगे सामने आपको नृत्य मंडप, रंग मंडप और गूढ़ मंडप भी नजर आएगा। मंदिर परिसर में सूर्य देवता, भगवान विष्णु और पंचदेव मंदिर भी बन रहा है।