भारत की खबरेंमनोरंजन

हीरों से जड़ा ताज, 10 करोड़ रुपये कैश और फ्री में दुनिया घूमने का मौका, Miss World जीतते ही लग जाती है लॉट्री

Miss World 2024 Winner: मिस वर्ल्ड 2024 का शनिवार को देर रात मुंबई जिओ सेंटर में भव्य आयोजन किया गया.मिस वर्ल्ड ब्यूटी कॉन्टेस्ट 2024 की विजेता 25 साल की चेक गणराज्य की कंटेस्टेंट ‘क्रिस्टीना पिस्जकोवा’ (krystyna pyszkova) रहीं. भारत का प्रतिनिधित्य कर रहीं सिनी शेट्टी को इस प्रतियोगिता में 8वां स्थान प्राप्त हुआ.

शनिवार यानी 9 मार्च को मुंबई के जिओ वर्ल्ड कन्वैक्शन सेंटर में मिस वर्ल्ड के 71वें ब्यूटी कॉन्टेस्ट का समापन हुआ. यह देर रात तक चले इस ब्यूटी कॉन्टेस्ट की विजेता चेक गणराज्य की ‘क्रिस्टीना पिस्जकोवा’ (krystyna pyszkova) को मिस वर्ल्ड के तक से नवाजा गया.

See also  Birds Viral Video : हवा में उड़ते हुए पक्षी ने पानी में मेरी छलांग, पलक झपकते ही निकाल लाया मछली!

साल 2023 की मिस वर्ल्ड रहीं पोलेंड की ‘कैरोलिना बियालवास्का’ (Karolina Bielawska) ने क्रिस्टीना को क्राउन पहनाकर विजेता घोषित किया. साल 1951 में ‘एरिक मोर्ले’ (Eric morley) द्वारा शुरू किया गया ये दुनिया के सबसे पुराने ब्यूटी कॉन्टेस्ट में से 1 है.

हर साल दुनियाभर की मॉडल्स इस ब्यूटी पेजेंट में भाग लेती हैं. इस साल मिस वर्ल्ड का ये 71वां साल रहा जो भारत में आयोजित किया गया. भारत से 2022 की मिस फैमिना रहीं ‘सिनी शेट्टी’ (Sini Shetty) ने देश का प्रतिनिधित्व किया.

इस कांटेस्ट में सिनी शेट्टी को आठवां स्थान मिलकर क्रिस्टीना ने इस अवार्ड को जीतकर करोड़ों रुपए की लॉटरी अपने नाम कर ली है। इस अवार्ड को जीतने से कंटेस्टेंट की किस्मत खुल जाती है। हीरो से जड़ा ताज 10 करोड रुपए की प्राइस मनी और फ्री में दुनिया घूमने का मौका मिलता है। इस प्रतियोगिता में हर साल दुनिया भर के 100 देश की मॉडल भाग लेती हैं। इस प्रतियोगिता में विजेता को दुनिया भर में चल रही चैरिटी इवेंट का एंबेसडर भी बनाया जाता है। ये चैरिटी ट्रस्ट दुनिया भर में पिछड़े लोगों को मुख्य धारा में जोड़ने का काम करते हैं.
2024 की मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने वाली क्रिस्टीना पिस्जकोवा, चेक गणराज्य की रहने वाली हैं.

See also  Legend Of Prince Rama : जापान में बनी इस रामायण ”द लीजेंड ऑफ प्रिंस रामा” को भारत में करना पड़ा था बैन, जाने क्या थी इसके पीछे की वजह?

25 साल के क्रिस्टीना लाॅ की पढ़ाई कर रही हैं। इसके साथ ही वह चैरिटी ट्रस्ट भी चलाती हैं। 19 जनवरी 1999 में क्रिस्टीना का जन्म हुआ था। यह फाउंडेशन साउथ अफ्रीका के तंजानिया में चलती है जहां बच्चे भी पढ़ाई करते हैं।

यहां क्रिस्टीना का स्कूल भी है, जिसमें क्रिस्टीना भी बच्चों को पढ़ाती हैं. भारत में आयोजित हुए मिस वर्ल्ड कार्यक्रम में 112 देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था. भारत भी 6 बार यह प्रतिष्ठित खिताब अपने नाम कर चुका है. जिसमें रीता फारिया (1966), ऐश्वर्या राय (1994), डायना हेडन (1997), युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा (2000), और मानुषी छिल्लर (2017) शामिल हैं.