Uncategorized

Invest in Sovereign Gold Bond : सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, प्रॉफिट कमाना है तो जानिए पूरी डिटेल

सरकार एक बार फिर आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का अवसर दे रही है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम साल 2023 से 2024 के तहत 12 से 16 फरवरी तक गोल्ड में निवेश का अवसर मिलेगा। हालांकि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड किस रेट पर जारी होंगे इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है। यहां हम आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप भी इसमें निवेश कर मुनाफा कमा सके।

एसजीबी के जरिए एक व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम गोल्ड में निवेश कर सकता है। संयुक्त होल्डिंग के मामले में 4 किलोग्राम की निवेश सीमा केवल पहले आवेदक पर लागू होगी। जबकि किसी भी ट्रस्ट के लिए खरीद की अधिकतम सीमा 20 किलो है।

See also  Money Rules Changing from February 2024 : NPS से फास्टैग तक, फरवरी में बदल जाएंगे यह पांच नियम, आपकी जेब से है इनका सीधा संबंध

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता अवधि 8 साल है। मैच्योरिटी समय पूरा होने के बाद इससे होने वाले मुनाफे पर कोई टैक्स नहीं लगता है। वहीं अगर आप 5 साल के बाद अपना पैसा निकालते हैं तो इससे होने वाले मुनाफे पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के रूप में 20.80 % टैक्स लगता है।

आरबीआई ने इसमें निवेश के लिए कई विकल्प दिए हैं। निवेश बैंक शाखाओं, डाकघर, स्टॉक एक्सचेंज और स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के माध्यम से किया जा सकता है। निवेशक को एक आवेदन पत्र भरना होगा। इसके बाद आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और यह बॉन्ड आपके डीमेट खाते में ट्रांसफर हो जाएंगे।

See also  Ramayan Released in 1987 : क्या आपको पता है कि 1987 में आई रामायण के कलाकारों में किसको हुआ था नफा और किसको हुआ था नुकसान

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी बॉन्ड है इसे डीमेट में बदला जा सकता है। यह बॉन्ड एक ग्राम सोने गोल्ड का है, यानी बॉन्ड की कीमत 1 ग्राम गोल्ड की कीमत के समान होगी। इसे आरबीआई द्वारा जारी किया जाता है। ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल पेमेंट करने पर ₹50 प्रति ग्राम की छूट दी जाती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में आप 24 कैरेट यानी 99.9% शुद्ध गोल्ड में निवेश करते हैं। एसजीबी में निवेश पर 2.50 प्रतिशत का वार्षिक ब्याज मिलता है। अगर पैसों की आवश्यकता है तो बॉन्ड पर लोन भी लिया जा सकता है।