भारत की खबरेंमनोरंजन

मिस वर्ल्ड 2024 का फिनाले आज, इसी इवेंट की वजह से अमिताभ बच्चन हुए थे कंगाल, लेनदार घर आकर देते थे गालियां

पांच दशक से सिनेमा की दुनिया में अपना सिक्का जमाने वाले अमिताभ बच्चन को आज हर कोई जानता है. उनकी फिल्में आज भी लोग पसंद करते हैं. ऐसे में उन्हें सदी के महानायक का खिताब भी मिल चुका है लेकिन यहां तक पहुंचना बिल्कुल भी आसान नहीं था। ऐसे में वह अपनी जिंदगी के सबसे बुरे दौर से भी गुजर चुके हैं और उसका सबसे बड़ा कारण मिस वर्ल्ड की मेजबानी थी।
मिस वर्ल्ड की मेजबानी 28 साल बाद भारत में आई है। 9 मार्च को दुनिया की निगाहें इसी पर हैं क्योंकि मिस वर्ल्ड 2023 का फाइनल आज शाम मुंबई के जिओ वर्ल्ड कन्वैक्शन सेंटर में होगा। भारत की तरफ से फेमिना मिस इंडिया 2024 की विनर सिनी शेट्टी भारत को रिप्रजेंट कर रही हैं. 27 साल पहले भारत ने इस प्रतियोगिता की मेजबानी बेंगलुरु में की थी और ये आयोजकों के साथ अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एबीसीएल) के लिए बहुत अच्छा अनुभव नहीं था.

See also  savarkar movie box office last day 1: रणदीप हुडा की फिल्म ने ₹17 लाख की कमाई की

अपनी एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने कहा था कि उन्हें शो आयोजित करने वाली कंपनी से भारत में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता की मेजबानी करने का प्रस्ताव मिला था और वह हां कहने से घबरा रहे थे क्योंकि प्रतियोगिता आयोजित करने के लिए केवल चार महीने थे। उन्होंने हां करने से पहले अपनी कंपनी एबीसीएल की टीम से बात की।लेकिन इसके बाद जो हुआ वह किसी ने सोचा नहीं था बेंगलुरु शहर में मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता के आयोजन का ऐलान हुआ। कर्नाटक में दो तरह के आंदोलन शुरू हो गए एक तरफ फेमिनिस्ट महिलाओं का कहना था कि इस तरह की सौंदर्य प्रतियोगिताओं से बड़ी संख्या में महिलाओं को नीचा देखना पड़ता है। महिला जागरण संगठन के अध्यक्ष और शशि कला ने धमकी दी थी कि अगर हम मिस वर्ल्ड को रोकने में विफल रहे तो वह आत्मदाह कर लेंगी। वहीं दूसरी तरफ लोग कह रहे थे कि इस तरह के कार्यक्रम से समाज की संस्कृति और सभ्यता खतरे में पड़ जाएगी। यह प्रदर्शन इतना ज्यादा उग्र हो गया कि आखिर का मिस वर्ल्ड होने वाली कई तरह की प्रतियोगिताओं में से एक स्विमसूट को बेंगलुरु के बजाय सेशेल्स में कराया गया.

See also  प्री-वेडिंग फंक्शन में Anant Ambani ने Raha से की चिट-चैट, आलिया की बेटी की क्यूटनेस ने लूटी लाइमलाइट

इस तरह की प्रतिक्रिया सभी के लिए चौंकाने वाली थी क्योंकि इसमें ठीक 2 साल पहले ऐश्वर्या राय और सुष्मिता सेन ने मिस वर्ल्ड मिस यूनिवर्स का खिताब भी जीता था। और उनका भारत में स्वागत भी किया गया था। जब 1996 में कट्टर पंक्तियों की तरफ से ऐसी प्रतिक्रिया मिली तो बिग बी हैरान हो गए। उन्होंने कहा कि 1947 से इसका आयोजन भारत में हो रहा है लेकिन कभी इतनी नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिली।

अमिताभ ने कहा कि मेरे पास अवसर था। दुनिया को यह दिखाने का कि हम विश्व स्तरीय कार्यक्रमों की मेजबानी कर सकते हैं लेकिन अगर मैं ना कह देता तो यही समझा जाता कि भारत के पास ऐसी क्षमता नहीं है।अमिताभ बच्चन को लगा कि मिस वर्ल्ड जैसे कार्यक्रम के आयोजन से उन्हें अच्छा खासा मुनाफा होगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ मिस वर्ल्ड आयोजन के बाद अमिताभ बच्चन 70 करोड रुपए के कर्ज में फंस गए थे।हालात यह हो गए थे कि वह अपना बकाया भी नहीं चुका पा रहे थे बैंक ने पैसा वसूली के लिए नोटिस भी जारी कर दिया था

See also  Amitabh Bachchan and Sridevi Movie : जानिए क्यों अमिताभ बच्चन ने एक्ट्रेस को भेजे थे ट्रक भर कर गुलाब फिर एक्ट्रेस ने मेगास्टार के सामने रखी यह शर्त

जिसके बाद बैंक का कर्ज तोड़ने के लिए अमिताभ बच्चन को जुहू में अपना बंगला गिरवी रखना पड़ा था. कंपनी के खिलाफ कई केस कोर्ट पहुंच गए और बिग बी को मुकदमों का सामना करना पड़ा.
इसके बाद अमिताभ बच्चन की कंपनी एबीसीएल के बैनर में कई सारी फिल्में बनी लेकिन वह फ्लॉप हो गई और अमिताभ बच्चन और ज्यादा कर्ज में डूब गए। 1999 में एबीसीएल पर कुल 90 करोड़ का कर्जा हो गया जिसे अमिताभ बच्चन वापस नहीं कर पा रहे थे और लोग उन्हें गालियां भी सुन रहे थे। इसके बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी मेहनत पर फिर से खड़े हुए और खोए हुए स्टारडम को हासिल कर लिया.